शहडोल- 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने तंबाकू की रोकथाम के लिए शपथ दिलाई

शहडोल- 31 मई विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी ने सीएचएमओ ऑफिस में अपने सभी स्टाफ को विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर सभी को तंबाकू की रोकथाम के लिए शपथ दिलाई और वही नोडल अधिकारी तंबाकू नियंत्रण डॉ० पुनीत श्रीवास्तव ने बताया कि विश्व तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस पर इसका उद्देश्य युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं बढ़ती हुई तंबाकू सेवन, धूम्रपान की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तंबाकू एवं बीड़ी, सिगरेट के दुष्परिणामों से इन्हें अवगत कराना है। तंबाकू एवं गुटखा, बीड़ी सिगरेट के सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति से युवाओं एवं जनसामान्य को कैंसर और टीबी की बीमारियों से बचाया जा सके। तंबाकू, धूम्रपान के सेवन की रोकथाम के लिए वातावरण निर्माण हो सके।

वर्तमान में कोविड-19 के दृष्टिगत शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत किसी प्रकार का आयोजन, समारोह आयोजित किया जाना संभव नहीं है। अतः वे कार्यालय जिन्हे कोरोना कर्फ्यू के दौरान खोलने की अनुमति है, उनके कर्मचारी कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करते हुए, माॅक्स का उपयोग कर एवं सामाजिक दूरी बनाते हुए तम्बाकू का सेवन किसी भी रूप में न करने एवं अपने कार्यालय को तम्बाकू सेवन से मुक्त रखने की शपथ ली जाए।

नोडल अधिकारी ने बताया कि तंबाकू से करें तौबा अपने लिए और अपनों के लिए, तंबाकू सेवन आपको अंदर से ही अंदर नष्ट कर देता है। तंबाकू सेवन की आदत छोड़ने के लिए टोल फ्री नंबर-1800112356 पर कॉल कर सकते हैं।