सचिन ने 9 साल पहले रचा था इतिहास, लम्बे इंतजार के बाद पूरे किए थे 100 अंतरराष्ट्रीय शतक

महान क्रिकेटरों में शामिल मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2012 में आज ही के दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक पूरे करते हुए इतिहास रचा था और विश्व क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। सचिन के लिए ये शतक आसान नहीं था और इसके लिए उन्हें एक साल तक इंतजार करना पड़ा लेकिन एशिया कप के दौरान ये इंतजार खत्म हुआ और सचिन 100 शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन का वनडे में 49वां और अंतिम शतक था। वहीं इस फार्मेट में बांग्लादेश के खिलाफ उनका पहला शतक भी था। जब सचिन ने ये उपलब्धि हासिल की तो उनकी उम्र 38 वर्ष थी और 99 से 100 अंतरराष्ट्रीय शतक पूरे करने के लिए उन्हें एक साल इंतजार भी करना पड़ा था। उन्होंने 99वां शतक 2011 वर्ल्ड कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था जबकि 100वां शतक बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में 2012 में लगाया।

सचिन ने अपनी पारी के दौरान 147 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 114 रन बनाए। सचिन की इसी पारी की बदौलत भारत मजबूत 289/5 स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा। लेकिन इसके बावजूद भारत को हार का सामना करना पड़ा। बांग्लादेश के शाबिक अल हसन ने 31 गेंदों पर 49 रन बनाए जबकि तमीम इकबाल (70), जहूरुल इस्लाम (53) और नासिर हुसैन (54) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत वह जीतने में कामयाब रहे और भारत एशिया कप के ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया।

तेंदलुकर ने अपनी इनिंग के बाद कहा था कि मैं इस स्तर पर कुछ भी नहीं सोच सकता, यह मेरे लिए एक कठिन दौर रहा है। मैंने सीजन की शुरुआत अच्छी की थी लेकिन भाग्यशाली था। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सैकड़ों स्कोर करते हैं, फिर भी आपको पीसना होगा।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक
-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं
कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.
-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g
आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ