सोशल मीडिया के फेर में फंस गए अश्विन, दु:खी होकर बोले- राजनीति न करें

भारतीय गेंदबाज और ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट मैच में 400वां टेस्ट विकेस हासिल कर लिया है। जिसके बाद ट्वीटर पर उनको लेकर ट्वीट्स की बाढ़ आ गई। इसमें उनके खिलाफ कई गंभीर ट्वीट्स भी किए गए। जिसके बाद खुद अश्विन को सामने आना पड़ा।

उन्होंने की एक श्रृंखला के साथ इंटरनेट पर आग लगाने के घंटों बाद, रविचंद्रन अश्विन ने शुक्रवार को मीडिया हाउसों से कहा कि वो उनकी टिप्पणियों का राजनीतिकरण करना बंद करें। दरअसल, 400 टेस्ट विकेट लेने वाले वो दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं। इसके बाद अश्विन ने ट्विटर पर “उत्पादों”, “विचारों”, “मार्केटिंग” और अपनी “पसंद” जैसी चीजों के बारे में बात की।

दरअसल, रविचंद्रन अश्विन ने एक सीरीज में कुछ ट्वीट किए थे। उन्होंने कहा था कि बाजार में हर तरह के उत्पाद बेचने के लिए एक रणनीति बनाई जाती है। हम उस युग मे जी रहे हैं जहां विचार भी बेचे जाते हैं। इसको बाहरी मार्केटिंग का हिस्सा भी माना जा सकता है। हमें विचार को खरीदने के लिए भी कहा जाता है। जिसको लेकर उनके ट्वीट्स को किसान आंदोलन से भी सोशल मीडिया यूजर्स ने जोड़ना शुरू कर दिया।

अश्विन ने लिखा- “आप खुद अपनी बुद्धि से नहीं सोच सकते। हम आपको सिखाएंगे कि कैसे सोचा जाता है और किस तरह से सोचा जाता है। उसमें हम आपकी मदद करेंगे। 10 साल तक यह खेल खेलने के बाद इतना पक्के तौर पर कह सकता हूं कि जब तक इसे खरीदने को आतुर रहेंगे यह हमारे मुंह में शब्द डालेंगे।”

आगे अश्विन ने लिखा, “अंत में मैं यही कहना चाहूंगा कि हमें अपना विचार सोचना चाहिए और उस पर कायम रहना चाहिए फिर भले ही वह बहुसंख्यक वर्ग से अलग हो। कम से कम आपका विचार वह तो नहीं है जो आपको बेचा जा रहा है।”

हालांकि, अश्विन ने सीधे तौर पर कुछ भी नहीं कहा है। लेकिन, इन तीनों ट्वीट्स पर बढ़ते विवाद को देखते हुए अश्विन ने एक अंग्रेजी न्यूज चैनल के वीडियो को शेयर किया। इसमें वीडियो के माध्यम से बताया गया कि अश्विन ने किसी भी तरह के राजनीतिक नजरिए से ये ट्वीट्स नहीं किए थे।

दरअसल, अश्विन ने बीबीसीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वो वास्तव में एक्सिडेंटल क्रिकेटर हैं। अश्विन ने कहा, “मैं गलती से एक क्रिकेटर बन गया। मैं वास्तव में एक क्रिकेट प्रेमी हूं, जो क्रिकेटर बनने के लिए गया था। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं भारतीय जर्सी पहनूंगा और खेलूंगा।” अश्विन ने ये बातें इंटव्यू में बताई लेकिन इस मामले पर विस्तार से उन्होंने बात नहीं की।