लखनऊ: वैज्ञानिक व वैदिक घड़ी के आविष्कारक का सम्मान समारोह सम्पन्न

लखनऊ: जिले के होनहार युवा श्री आरोह श्रीवास्तव ने काल गणना के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल करते हुए 30 घंटे की गणना वाली वैदिक घड़ी का आविष्कार किया तथा उक्त के प्रचार-प्रसार हेतु साइकिल से संपूर्ण भारत का भ्रमण करते हुए लगभग 6000 किलोमीटर की यात्रा करके रविवार को वापस लखनऊ पहुंचने के अवसर पर नगर की संस्थाओं जैसे स्वदेशी जागरण मंच, अखिल भारतीय कायस्थ महासभा, समर्थ नारी समर्थ भारत, भाजपा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ अवध प्रांत, दुर्गा पूजा समिति गोमतीनगर, हिंदू जागरण मंच, दीनदयाल उपाध्याय सेवा समिति, संस्कार भारती, विश्व संवाद केंद्र, नारायण सेवा संस्थान, खुशी फाउंडेशन, माधवबाग आयुर्वेदिक संस्थान, धर्म जागरण मंच, सामाजिक समरसता मंच, गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार, व अन्य द्वारा तथा नगर के प्रतिष्ठित महानुभावों द्वारा विश्व संवाद केंद्र जियामऊ में दिनांक 7 फरवरी 2021 दिन रविवार प्रातः 3:00 बजे से 5:00 बजे तक स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर वैदिक घड़ी के आविष्कारक आरोह श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय कालगणना सूर्य पर आधारित है, किंतु वर्तमान समय में उपयोग किए जाने वाला टाइम फॉर्मेट मिस्र की सभ्यता का है तथा तमाम जटिलताओं का कारक है ।इसी कारण से वेदों में की गई गाड़नाओं के आधार पर वैदिक घड़ी का आविष्कार किया गया है।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं
कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.
-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g
आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ