रिहाना और ग्रेटा थनबर्ग के बाद हॉलीवुड की एक और अभिनेत्री Susan Sarandon किसानों के समर्थन में उतरीं

हिंदुस्तान में किसानों का आंदोलन चरम पर है। भारत सरकार और किसानों के बीच कृषि कानून पर 11 दौर की बातचीत खत्म होने के बाद भी अभी तक सहमति नहीं बनी है, दूसरी तरफ किसानों के आंदोलन को इंटरनेशनल समर्थन भी लगातार मिलता जा रहा है। पहले हॉलीवुड की रिहाना ने किसानों को समर्थन करने का ऐलान किया तो उनके बाद क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भी किसानों के पक्ष में ट्वीट कर उनका साथ देने का ऐलान कर दिया। और अब हॉलीवुड अभिनेत्री सुजैन सरंडन भी किसानों के समर्थन के समर्थन में उतर आई हैं।

किसानों को इंटरनेशनल समर्थन

हॉलीवुड अभिनेत्री सुजैन सरंडन ने CNN की रिपोर्ट को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है कि ‘मैं भारत के किसानों के द्वारा चलाए जा रहे आंदोलन का समर्थन करती हूं और मैं भारतीय किसानों के साथ खड़ी हूं। #FarmersProtest in India’ । 74 साल की हॉलीवुड अभिनेत्री सुजैन सरंडन कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

हॉलीवुड रॉकस्टार रिहाना और क्लाइमेंट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के किसानों के समर्थन में उतरने के बाद पूरे देश में राजनीति हो रही है। भारत सरकार ने हॉलीवुड सेलिब्रिटिज का नाम लिए बगैर कहा कि भारत सरकार किसानों के आंदोलन को लेकर पूरी तरह संवेदनशील है। इसके साथ ही भारत सरकार ने इसे देश का आंतरिक मामला बताया है। ग्रेटा थनबर्ग, रिहाना और पूर्व पॉर्न स्टार मिया खलीफा के खिलाफ कई हिन्दी फिल्म स्टार और क्रिकेटर्स ने ट्वीट किए और किसानों के प्रदर्शन को भारत का अंदरूनी मामला बताया। लेकिन, कई इंटरनेशनल सेलिब्रेटी अभी भी किसानों के समर्थन में उतर रही हैं।

भारत में जारी है किसान आंदोलन

एक तरफ किसानों को कई वैश्विक नेताओं के अलावा हॉलीवुड सेलिब्रिटिज और एक्टिविस्ट का समर्थन मिल रहा है तो दूसरी तरफ भारत में किसानों का आंदोलन अभी भी जारी है। किसान संगठनों ने पूरे देश में चक्का जाम करने के बाद आज (रविवार 7 फरवरी) हरियाणा में महापंचायत करने की बात कही है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत भी इसमें शामिल होने वाले हैं। हरियाणा में आज दो महापंचायत होने वाली है। पहली महापंचायत हरियाणा के चरखी दादरी में सुबह 11 बजे होगी। दूसरी किसान महापंचायत भी चरखी दादरी में दोपहर 2 बजे होगी। इस दोनों महापंचायत को राकेश टिकैत संबोधित करेंगे। महापंचायत से पहले राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है दो अक्टूबर तक आंदोलन जारी रहेगा।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं
कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.
-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g
आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ