बजट से पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने की विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने रविवार को अपने आवास पर सरदार वल्लभभाई पटेल हॉल में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट सोमवार को पेश करेंगी। लोकसभा में सुबह 11 बजे से उनका भाषण शुरू होने की उम्मीद है। 29 जनवरी को,आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 संसद में पेश किया गया था। 31 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.7 प्रतिशत गिरावट का अनुमान है और आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार अगले वित्त वर्ष में विकास दर 11 प्रतिशत हो सकता है।

बता दें कि शनिवार संसद के बजट सत्र के कामकाज का संचालन करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार की तरफ से वार्ता का दरवाजा खुला होने का संदेश तब दिया जब कई विपक्षी नेताओं ने किसान आंदोलन पर चिंता जताई। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने सर्वदलीय बैठक में हुई चर्चा का जिक्र करते हुए बताया कि पीएम ने सभी दलों को आश्वस्त किया कि सरकार खुले दिमाग से किसानों के मुद्दे पर मंत्रणा कर रही है। केंद्र का रुख आज भी वैसा ही है जैसा किसानों के साथ 22 जनवरी की कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से वार्ता के दौरान था। मोदी ने दोहराया कि आंदोलनकारियों से वार्ता के लिए कृषि मंत्री महज एक फोन कॉल दूर हैं।

बजट सत्र का पहला चरण 15 फरवरी तक जारी रहेगा। सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की बैठकें पांच-पांच घंटे की पारी में आयोजित हो रही है। राज्यसभा सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक और लोकसभा शाम 4 बजे से 9 बजे तक आयोजित हो रहा है। शून्यकाल और प्रश्नकाल का आयोजन हो रहा है।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं
कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.
-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ