वायनाड में बोले राहुल गांधी, ज़्यादातर किसान कृषि कानूनों को नहीं समझते, वरना पूरे देश में आंदोलन होता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ज़्यादातर किसान कृषि कानूनों की डिटेल नहीं समझते हैं। अगर वो इसे समझते तो पूरे देश में आंदोलन होता।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अप्रैल-मई में होने वाले राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले दो दिन के केरल दौरे पर बुधवार गए थे। इस दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार उनकी पार्टी द्वारा किसानों के लिए लाए गए भूमि अधिग्रहण बिल को खत्म करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले उन्होंने देखा कि भारत के किसानों पर हमला करने की कोशिश की गई थी। इसकी शुरुआत भट्टा पारसौल में हुई थी, जब उनकी जमीन को छीना जा रहा था। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें एहसास हुआ कि यह एक समस्या है और कांग्रेस पार्टी के अंदर बातचीत शुरू की। इसका परिणाम यह हुआ कि हमने पुराने ब्रिटिश बिल की जगह एक नया भूमि अधिग्रहण बिल लेकर आए, जिसने हमारे किसानों को मुआवजे और सुरक्षा की गारंटी दी। भाजपा की सरकार आने के बाद उन्होंने इस बिल को मारने करने की कोशिश की। हम संसद में इसके खिलाफ खड़े हुए और उन्हें ऐसा करने से रोका। संसद में सफल नहीं होने पर भाजपा शासित प्रदेशों में फिर ऐसी कोशिश की गई। 

राहुल गांधी ने बुधवार को मलप्पुरम के वंदूर में गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के एक भवन का उद्घाटन किया और छात्रओं के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह संदेश युवा महिलाओं के लिए है। आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज स्वतंत्रता है। उन्होंने यह भी कहा कि लड़कियों को लड़कों की तुलना में अधिक मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि यह समाज का स्वभाव है कि वह उन्हें स्वतंत्र नहीं होने देना चाहती। यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप खुद को बनाएं और अपनी बहन को स्वतंत्र होने में मदद करें, लेकिन मानवता और सम्मान के साथ। उन्होंने कहा कि जीवन में परिस्थितियां अवसर और नुकसान एक साथ दोनों लाती हैं। आपका काम परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करना होना चाहिए। जब परिस्थितियां कोरोना महामारी की तरह बुरी हों तब भी हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम उसमें भी बेहतर कैसे करें। 

इससे पहले, वह तमिलनाडु में पश्चिमी बेल्ट की तीन दिवसीय यात्रा पर थे। यहां उन्होंने किसानों, बुनकरों और आम जनता के साथ बातचीत की। अपनी यात्रा के दौरान, राहुल ने आगामी अप्रैल-मई में होने वाले तमिलनाडु विधानसभा चुनावों के लिए द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बारे में बात की और कहा कि उन्हें इस पर पूरा विश्वास है।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं

-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ