प्रयागराज: मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न

मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न
द दस्तक 24 कोरांव प्रयागराज मण्डलायुक्त ने उद्यमियों की समस्याओं को शीर्ष प्राथमिकता पर निस्तारित करने के दिए निर्देश
मण्डलायुक्त श्री आर0 रमेश कुमार की अध्यक्षता में गुरूवार को मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में वर्ष 2020-21 में मण्डल के अधीनस्थ जनपदों द्वारा माहवार आयोजित जिला उद्योग बन्धु की बैठकों की समीक्षा करते हुए सभी उपायुक्तों उद्योग प्रयागराज मण्डल को निर्देशित किया किया गया कि प्रत्येक माह जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला उद्योग बन्धु की बैठकों का नियमित आयोजन करते हुए प्राप्त समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण रूप से समय से कराना सुनिश्चित करे। विभाग द्वारा संचालित स्वरोजगारपरक योजनाएं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्य युवा स्वरोजगार योजना तथा एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजनान्तर्गत सभी जनपदों द्वारा आवंटित वित्तीय लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत स्वीकृति पर प्रशंसा करते हुए निर्देशित किया कि स्वीकृत ऋणों के सापेक्ष विशेष अभियान/क्रेडिट कैम्प के माध्यम से शत-प्रतिशत वितरण समयान्तर्गत सुनिश्चित किया जाये। साथ ही योजनाओं की जानकारी अधिकाधिक जनमानस को पहुंचाने के निर्देश दिये, जिससे अधिक से अधिक लोगो को इन योजनाओं का लाभ मिल सके। प्रवासी श्रमिकों को विभागीय योजनाओं में लाभान्वित कराने सम्बंधी बिन्दु की समीक्षा पर परियोजना निदेशक, डूडा को निर्देशित किया गया कि अगली बैठक में किये गये कार्यों का प्रतिशत के साथ ही शामिल हो, जिससे ज्ञात हो सके कि निर्धारित लक्ष्यों के सापेक्ष कितने प्रतिशत की उपलब्धि प्राप्त की गयी है। सेवायोजन विभाग द्वारा आनलाइन लोन मेला के माध्यम से प्रवासी श्रमिकों के समायोजन पर संतोष व्यक्त किया तथा निर्देशित किया कि जिलाधिकारी से अनुमति प्राप्त कर कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन सुनिंिश्चत कराते हुए आॅफलाइन लोन मेला का आयोजन कराते हुए अधिकाधिक प्रवासी श्रमिकों का समायोजन कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। मण्डलायुक्त ने सभी अधिकारियों को मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप गम्भीरतापूर्वक जनहित में कार्य करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में नई औद्योगिक नीति-2017 के अन्तर्गत मण्डल अधीनस्थ जनपदों के 05 उद्यमियों द्वारा विभिन्न छूटों से सम्बंधित प्राप्त आवेदन पत्रों पर मे0 माइक्रों इन्जीनियरिंग वक्र्स, औद्योगिक आस्थान एमएनआईटी को रू0 611036.00 का ब्याज उपादन, मे0 मंगलम एग्रो फूड प्रोडक्ट्स औद्योगिक क्षेत्र नैनी को रू0-138223.00 का ब्याज उपादान, मे0 आइकोनिक क्रिएशन्स सिविल लाइन के ब्याज उपादान, मे0 पिण्डारन एलाय प्रा0लि0 मलवां फतेहपुर को रू0 444700.00 ब्याज उपादान, रू0 1459372.00 जीएसटी प्रतिपूर्ति तथा निर्माण प्रवर्तन प्लांट मशीनरी इनपुट टैक्स की प्रतिपूर्ति रू0 1895275.00 तथा मे0 एनवाई आर इण्डस्ट्रीज नैनी को ब्याज उपादान तथा राज्य जीएसटी में रू0 1922675.00 की स्वीकृति समिति द्वारा प्रदान की गयी। इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग प्रयागराज एवं उपायुक्त उद्योग फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी तथा सभी जनपदों के अग्रणी बैंक प्रबन्धक श्री अनिल अग्रवाल, सचिव चैम्बर आॅफ इण्डस्ट्रीज एवं श्री राजीव नैयर तथा व्यापारी कल्याण बोर्ड के नामित सदस्य श्री संतोष कुमार त्रिपाठी, नटवर लाल भारती आदि उद्यमी उपस्थित रहे।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं

-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ