नए साल में संबंध होंगे प्रगाढ़, भारत को जापानी राजदूत ने भेजा संदेश

नए साल के मौके पर भारत और जापान के बीच संबंध को और प्रगाढ़ बनाने का संदेश देते हुए भारत में जापान के राजदूत सातोषी सुजुकी (Satoshi Suzuki) ने शुक्रवार को नर्व वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा, ‘सभी को नए साल की शुभकामनाएं। मैं जापान-भारत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता को फिर से दोहराना चाहता हूं और अगले चरण में हमारे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने का उद्देश्‍य होगा।’
गत दिसंबर माह की शुरुआत में ही जापान की एयर फोर्स के प्रमुख जनरल इजत्सू शुंजी (Izutsu Shunji) अपने भारतीय समकक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया से मिले और दोनों देशों के बीच विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की। कोरोना वायरस महामारी और इसके साइड इफेक्‍ट के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा, ‘पिछले साल, दुनिया ने कोराना वायरस के कारण गंभीर परिणामों को झेला। 2019 में हमने कई चुनौतियों का सामना किया।’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं

-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ