सिद्धार्थ नगर : समाज व देश के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केंद्र सिद्धार्थनगर के तत्वाधान में जिला युवा समन्वयक श्री मनीष सिंह के निर्देशानुसार ब्लाक भनवापुर के बिस्कोहर में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक विद्या प्रकाश मौर्य की अध्यक्षता में युवा मंडल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया.
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थाना प्रभारी श्री रणधीर मिश्रा जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सबसे युवा व विकसित देश है. आज हमारे देश में 75 प्रतिशत युवा हैं फिर भी हम पीछे हैं. इसके मुख्य कारण को सोचना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए अपना योगदान देना चाहिए. थाना प्रभारी महोदय ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से सामाजिक व राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को सामने लाना तथा जोर शोर से उठाना है. उन्होंने कहा कि आज देश की सामने इस बड़ी आबादी को एक उत्पाद कार्यबल के रूप में विकसित और सशक्त बनाने की जरूरत है. समाज व देश के निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका है.


कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि भाजपा जिला मंत्री श्री अजय गुप्ता जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा ही आने वाले पीढ़ी के कर्णधार है.भाजपा वरिष्ठ नेता श्री सुधीर त्रिपाठी जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा नशाखोरी आज की प्रमुख समस्या है .स्कूली छात्रों से लेकर हर उम्र के लोग इसकी चपेट में है. नशाखोरी से समाज में कई विकृतियां पैदा होती हैं. युवा तथा महिला मंडल को चाहिए कि सभी प्रकार की नशाखोरी के खिलाफ अभियान चलाएं एवं स्वस्थ समाज के निर्माण में अपना योगदान दें. व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रभात जायसवाल ने कहा कि भारत युवाओं का सबसे बड़ा देश है. और युवा ही आने वाले पीढ़ी के भविष्य हैं.


भाजपा जिला उपाध्यक्ष घनश्याम मिश्रा जी ने कहा संगठन में ही शक्ति है .राष्ट्रीय स्वयंसेवक विद्या प्रकाश मौर्य ने कहा कि युवा मंडल 15 से 29 वर्ष आयु समूह के युवक-युवतियों का ऐसा संगठन है जो स्वैच्छिक सामुदायिक गतिविधियों में सहभागी बनना चाहता है. युवा मंडल सदस्य केवल स्वयं जागरूक एवं जिम्मेदार नागरिक बनना चाहते हैं .अपितु अपनी जागरूकता एवं रचनात्मक साहित्य का प्रयोग समाज एवं राष्ट्र के नवनिर्माण में करना चाहते हैं. युवा मंडल रचनात्मक ऊर्जा से भरपूर ऐसे युवाओं का समूह है. जिसके मन में गांव एवं समाज की उन्नति की भावना भरी हुई है. आज हर क्षेत्र में प्रगति होने के बावजूद भी सामाजिक समस्याएं अभी भी मौजूद हैं .यह समस्याएं राष्ट्र के विकास में बाधक हैं. युवाओं को आगे आकर इन समस्याओं के समाधान में अपनी प्रभावी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए.
नेहरू युवा केन्द्र अपील करता है कि युवा मंडल के सक्रिय सदस्य बनकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करे. इस दौरान कार्यक्रम में मंच संचालिका आस्था जयसवाल, पिंकू जायसवाल, आराधना जायसवाल, कृष्ण मोहन मौर्य एवं तमाम युवा साथी मौजूद रहे.