पीएम मोदी ने लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री से बात की, द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा, जानें क्‍या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए भारत-लग्जमबर्ग द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान उन्‍होंने लग्जमबर्ग के प्रधानमंत्री जेवियर बेटल के साथ द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि लग्जमबर्ग में कोरोना संक्रमण से हुई जानहानि के लिए मैं अपनी और 130 करोड़ भारतवासियों की तरफ से संवेदना प्रकट करता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले कोरोना महामारी से लग्जमबर्ग में हुई जानहानि के लिए संवेदना जताई। उन्‍होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के इस कठिन समय में आपके कुशल नेतृत्व (जेवियर बेटल) का अभिनंदन भी करता हूं। मुझे प्रसन्नता है कि हमारी स्पेस एजेंसी ने पिछले दिनों लग्जमबर्ग के चार सेटेलाइट लॉन्च किए। स्पेस के क्षेत्र में भी हम पारंपरिक आदान-प्रदान बढ़ा सकते हैं।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ‘इंटरनेशनल सोलर अलायंस’ में लग्जमबर्ग के शामिल होने का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हिज रॉयल हाइनेस ग्रैंड ड्यूक’ की भारत यात्रा कोरोना के कारण स्थगित करनी पड़ी। हम जल्‍द उनका भारत में स्वागत करने की कामना करते हैं। मैं चाहूंगा की आप (लग्जमबर्ग के प्रधानमंत्री) भी जल्द भारत की यात्रा पर आएं। प्रधानमंत्री मोदी के इस आमंत्रण का लग्जमबर्ग के प्रधानमंत्री जेवियर बेटल ने स्‍वागत किया।

जेवियर बेटल ने कहा कि आपके भारत निमंत्रण के लिए शुक्रिया। हम भी आपका लग्ज़मबर्ग में स्वागत करते हैं। मैं वड़ोदरा में हुए ट्रक हादसे पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। मैं जानता हूं कि ये जगह आपके लिए बहुत मायने रखती है। 

इससे पहले पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तीन दिवसीय प्रौद्योगिकी शिखर सम्‍मेलन ‘बेंगलुरु टैक समिट-2020’ का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा‍ कि मौजूदा वक्‍त में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लोगों की जीवनशैली बन गया है। खासकर उन लोगों की जो गरीब हैं और हाशिए पर हैं। मेरी सरकार का मॉडल ‘प्रौद्योगिकी पहले’ है। इसका इस्तेमाल लोगों के जीवन में बहुत बदलाव लेकर आया है। 

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

-क्यों न्यूज़ मीडिया संकट में है और कैसे आप इसे संभाल सकते हैं

-आप ये इसलिए पढ़ रहे हैं क्योंकि आप अच्छी, समझदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की कद्र करते हैं. इस विश्वास के लिए हमारा शुक्रिया.

-आप ये भी जानते हैं कि न्यूज़ मीडिया के सामने एक अभूतपूर्व संकट आ खड़ा हुआ है. आप मीडिया में भारी सैलेरी कट और छटनी की खबरों से भी वाकिफ होंगे. मीडिया के चरमराने के पीछे कई कारण हैं. पर एक बड़ा कारण ये है कि अच्छे पाठक बढ़िया पत्रकारिता की ठीक कीमत नहीं समझ रहे हैं.

-द दस्तक 24 अच्छे पत्रकारों में विश्वास करता है. उनकी मेहनत का सही मान भी रखता है. और आपने देखा होगा कि हम अपने पत्रकारों को कहानी तक पहुंचाने में जितना बन पड़े खर्च करने से नहीं हिचकते. इस सब पर बड़ा खर्च आता है. हमारे लिए इस अच्छी क्वॉलिटी की पत्रकारिता को जारी रखने का एक ही ज़रिया है– आप जैसे प्रबुद्ध पाठक इसे पढ़ने के लिए थोड़ा सा दिल खोलें और मामूली सा बटुआ भी.

अगर आपको लगता है कि एक निष्पक्ष, स्वतंत्र, साहसी और सवाल पूछती पत्रकारिता के लिए हम आपके सहयोग के हकदार हैं तो नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें . आपका प्यार द दस्तक 24 के भविष्य को तय करेगा.
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

आदर्श कुमार

संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ