सौमित्र चटर्जी को क्रिकेट से था बेहद प्यार, ईडन गार्डन में नहीं छोड़ा कभी कोई टेस्ट मैच

अभिनेता सौमित्र चटर्जी को अभिनय के साथ-साथ क्रिकेट से भी प्रेम था. साल 1980 तक शायद ही कभी ऐसा हुआ हो कि जब कोलकाता के ईडन गार्डन में क्रिकेट का टेस्ट मैच हो और उन्होंने मैच नहीं देखा हो. सौमित्र चटर्जी का रविवार को निधन हो गया. चटर्जी के साथ बिताए गए समय को याद करते हुए बंगाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता समबरन बनर्जी ने कहा कि वह क्रिकेट के प्रशंसक थे और इस खेल से जुड़ी हर गतिविधि की जानकारी रखते थे.

बनर्जी ने कहा, ”वह क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक थे. वह टेस्ट मैच से सबसे अधिक प्रेम करते थे. उन्होंने मुझे बताया था कि इडेन गार्डन में 60,70 और 80 के दशक में होने वाले टेस्ट मैच को देखना वह कभी नहीं भूलते थे. वह क्रिकेट से जुड़ी हर गतिविधि पर नजर रखते थे.”

सौरभ गांगुली ने जताया शोक

बनर्जी ने बताया, हालांकि, उन्हें आईपीएल मैच की रूप रेखा को लेकर आशंकाएं थीं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने भी सौमित्र चटर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. गांगुली ने ट्वीट कर कहा, “आपने बहुत कुछ किया है..अब आप शांति से आराम कर सकते हैं.”

चटर्जी ने प्रख्यात फिल्म निर्देशक दिवंगत सत्यजीत रे की 14 फिल्मों समेत 300 से ज्यादा अन्य फिल्मों में अभिनय किया. उन्होंने समानांतर सिनेमा के साथ ही व्यवसायिक फिल्मों में ‍विभिन्न किरदारों में खुद को बखूबी ढाला. उन्होंने मंच पर भी अभिनेता, पटकथा लेखक और निर्देशक के तौर पर अपनी मौजूदगी का एहसास कराया.