मैच फिक्सिंग मामले में पांच साल के लिए प्रतिबंधित हुए कोच

कोच नूर मोहम्मद ललई को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। नूर मोहम्मद को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी के लिए मैच फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को सूचित किया गया है कि कोच नूर मोहम्मद ने खिलाड़ी को शापगीजा क्रिकेट लीग में मैच फिक्सिंग करने के लिए कहा है। पिछले साल शापागिजा क्रिकेट लीग के दौरान, यह बताया गया था कि कुछ मैचों में एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को स्पॉट फ़िक्सिंग दी गई थी। अब इस मामले में नूर मोहम्मद को दोषी ठहराया गया है।

कोच नूर मोहम्मद ने सच बताया

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के वरिष्ठ भ्रष्टाचार प्रबंधक, सैयद अनवर शाह कुरैशी ने मीडिया को बताया, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने बड़े टूर्नामेंट में एक घरेलू कोच स्पॉट फिक्सिंग में शामिल है।” यह कोच एक एजेंट के रूप में काम कर रहा है जिसका काम एसएलसी 2019 के कुछ मैचों में स्पॉट फिक्सिंग करना है। सौभाग्य से, नूर मोहम्मद इस कार्य में असफल रहे।
कुरैशी ने कहा, ‘मैं उस खिलाड़ी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने बहुत साहस और व्यावसायिकता दिखाई और नूर मोहम्मद की इस कार्रवाई के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की। उस खिलाड़ी नूर मोहम्मद ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और हमारी जाँच में भी हमारी सहायता की।

नूर मोहम्मद सहायक कोच

नूर मोहम्मद को स्पॉट फिक्सिंग करने और पांच साल के लिए प्रतिबंधित करने की साजिश का दोषी ठहराया गया था। बता दें कि नूर मोहम्मद घरेलू सहायक कोच हैं। नूर मोहम्मद कपिसा टीम के लिए सहायक कोच हैं। नूर हम्पलाना प्राइवेट क्रिकेट अकादमी के मुख्य कोच भी हैं।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान शाजिजा क्रिकेट लीग की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग 13 सितंबर से शुरू होगी। 25 सितंबर तक चलने वाला यह टूर्नामेंट काबुल इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा। मैं आपको बता सकता हूं कि राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे सितारे इस साल इस टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे। ये खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए यूएई की यात्रा करेंगे। ये खिलाड़ी वर्तमान में कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं।