बेहद फायदेमंद होता है फटे दूध का पानी, फायदे जान लोगे तो फिर कभी नहीं करोगे फेंकने की गलती

कई बार दूध फट जाता है तो लोग उसका पनीर बना लेते हैं. लेकिन बचे हुए पानी को फेंक देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि फटे दूध का पानी प्रोटीन और पौष्टिकता से भरपूर होता है. यह आपकी सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है. इससे आपको हृदय संबंधी बीमारियों से लेकर पेट संबंधी बीमारियों और मोटापे से भी छुटकारा मिल सकता है.

आटा गूंदने के लिए करें इस्तेमाल

अगर कभी दूध फट जाए तो आप उसके बचे हुए पानी का इस्तेमाल आटा गूंदने में कर सकते हैं. इससे रोटियां नरम बनती हैं और रोटी में पौष्टिकता भी भर जाती है.

सब्जी की ग्रेवी को बनाए हेल्दी

आप चाहे तो फटे दूध के पानी को सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सब्जी का स्वाद बढ़ जाएगा और यह आपकी सेहत को बहुत लाभ भी पहुंचाएगा.

यह रेसिपी कर सकते हैं प्रयोग

फटे दूध के पानी का आप सूप बनाकर सेवन भी कर सकते हैं. अगर आप चावल या पास्ता बना रहे हैं तो भी फटे दूध के पानी को उपयोग में ला सकते हैं.

त्वचा पर आएगा निखार

अगर आप फटे दूध के पानी को नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करते हैं तो इससे आपकी त्वचा सॉफ्ट होती है. यह आपकी त्वचा के पीएच को मेंटेन करता है और त्वचा को हेल्दी बनाता है.

कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल

आप शैंपू करने के बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं और 10 मिनट बाद बालों को सादा पानी से धो लें. इससे आपके बाल मुलायम और सॉफ्ट होते हैं.

अब हमारी खबरें यूट्यूब चैनल पर भी देखें नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

अब हमारी ख़बरें एप्लीकेशन पर भी उपलब्ध हैं हमारा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें और खबरें पढ़ें

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dastak24.newsapp&hl=en