पीलीभीत में मंडी में खरीदे धान का नहीं हुआ उठान

पीलीभीत के मंडल में धान खरीद की हकीकत परखने के लिए शासन ने प्रबंध निदेशक पीसीएफ संजय कुमार को यहां का नोडल अधिकारी नामित किया है। नोडल अधिकारी रविवार को मंडी समिति पहुंचे। यहां पर आरएफसी और पीसीएफ के क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया। केंद्र से धान का उठान न होने पर नाराजगी जताते हुए एफसीआई के अधिकारियों को तुरंत उठान कराने के निर्देश दिए। इसके बाद वह बरेली रवाना हो गए।

पीसीएफ के प्रबंध निदेशक संजय कुमार रविवार को पीलीभीत मंडी पहुंचे। मंडी में भ्रमण कर व्यवस्थाएं देखीं। इसके बाद मार्केटिंग विभाग और पीसीएफ के केंद्र पर जाकर प्रभारियों से अब तक हुई खरीद का रिकॉर्ड देखा। भुगतान के बाबत जानकारी ली तो पूरा भुगतान न होने की बात सामने आई।

उन्होंने केंद्र पर धान बिक्री करने वाले दस किसानों से मोबाइल पर बात की। किसानों की बातों से वह संतुष्ट दिखे। मंडी के केंद्रों पर खरीदा गए धान का उठान अब तक न होने पर नोडल अधिकारी ने नाराजगी जताई। कहा कि जब धान नहीं जाएगा तो समय से चावल कैसे मिलेगा। इस पर उन्होंने एफसीआई के अधिकारियों से बात कर जल्द उठान कराने के निर्देश दिए।

डिप्टी आरएमओ वीके शुक्ला ने बताया 161 क्रय केंद्र खोले गए हैं। मंडी में 38 केंद्र संचालित हैँ। 160 केंद्रों पर खरीद जारी है। पंजीकरण के बाबत बताया कि किसानों का 80 प्रतिशत सत्यापन हो चुका है। निरीक्षण के बाद वह बरेली की ओर रवाना हो गए। इस दौरान जिला खरीद अधिकारी, एआर सहकारिता प्रदीप सिंह, सचिव मंडी, मंडी निरीक्षक जहीर अहमद सहित सभी केंद्र प्रभारी और जिला प्रबंधक मौजूद रहे।

नोडल अफसर के जाने की भनक पर दोपहर को ही बंद हो गए केंद्र

पूरनपुर के नोडल अधिकारी को धान खरीद में कहीं गड़बड़ी न मिले, इसके लिए व्यवस्थाएं चाकचौबंद की गईं थीं। साथ ही रविवार को सभी खरीद केंद्रों को खोलने के निर्देश दिए गए थे। रविवार की सुबह निर्धारित समय पर अधिकांश धान खरीद केंद्र खोले गए थे। सारी व्यवस्थाएं चाकचौबंद रहीं। रविवार की दोपहर को नोडल अफसर के बरेली की ओर जाने की जानकारी पर दोपहर बाद ही सभी खरीद केंद्र बंद हो गए। हालांकि रविवार को खरीद केंद्र बंद ही रहते हैं। इसको लेकर किसान भी खरीद केंद्रों पर नहीं पहुंचे।