बरेली – ईवीएम में दव रहा कमल का बटन हंगामे के बाद मशीन को बदल बाया गया सपाइयों ने लगाया आरोप।

बरेली – बरेली कॉलेज में जिस समय पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जा रहा था, उस दौरान हंगामा खड़ा हो गया। सपा जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि एक मशीन में कोई भी बटन दबाओं लेकिन बटन कमल का दब रहा था, जिसके चलते सपा जिलाध्यक्ष शिवचरण कश्यप ने मुख्य प्रेक्षक संयुक्त समद्दार, डीएम शिवाकांत द्विवेदी से शिकायत की। हंगामे की सूचना पर जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी, एसएसपी प्रभाकर चौधरी आदि मौके पर पहुंच गए।

जिलाधिकारी ने तुंरत ही ईबीएम मशीन को बदलवाया, तब जाकर मामला शांत हुआ। सपा जिलाध्यक्ष शिवचरण कश्यप और महानगर अध्यक्ष शमीम खां सुल्तानी, सपा समर्थित प्रत्याशी ने समर्थकों के साथ नाराजगी जताई। जिलाध्यक्ष शिवचरण कश्यप की अफसरों से कहासुनी का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने सपा जिलाध्यक्ष और महानगर अध्यक्ष को समझाकर शांत किया। इसके साथ ही प्रेक्षक संयुक्ता समद्दार ने संबंधित अफसरों से नाराजगी जताई। उन्होंने खराब ईवीएम बदलने के निर्देश दिए। इसके बाद आईजी डॉ. राकेश सिंह, कमिश्नर सौम्या अग्रवाल, डीएम शिवाकांत द्विवेदी, एसएसपी प्रभाकर चौधरी आदि अफसरों ने बरेली कॉलेज में पोलिंग पार्टियों के रवाना होने के दौरान निरीक्षण किया। 

हमें कार्यकर्ताओं से जानकारी मिली थी कि एक ईबीएम मशीन खराब है, अधिकारियों से कहकर मशीन को बदलवा दिया गया—शिवचरण कश्यप, सपा जिलाध्यक्ष।

यह मामला प्रशासन से जुड़ा था, इसलिए जिलाधिकारी को ज्यादा जानकारी होगी। सपाइयों ने मशीन को लेकर शोर-शराबा मचाया था, मामला शांत करा दिया गया— प्रभाकर चौधरी, एसएसपी बरेली।

एक मशीन के खराब होने की शिकायत मिली थी। सपाइयों का हंगामा करने का कोई मतलब नहीं था। उनका जब कोई उम्मीदवार ही नहीं तो हंगामा करना गलत था। कई बार जांच के बाद भी ईवीएम मशीन खराब निकलती हैं। जांच में पता चला तो मशीन को बदलवा दिया गया। मतदान शुरू होने के समय भी जब मशीन खराब होती है, उसे मौके पर बदलवा कर मतदान सुचारु रूप से शुरू कराय जाता है—शिवाकांत द्विवेदी, जिलानिर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी बरेली।

रिपोर्टर परशुराम वर्मा