फर्रुखाबाद:जिले में सोमवार से चलेगा सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान

फर्रुखाबाद,18 फरवरी 2023 राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत विभाग की ओर से 20 फरवरी यानि सोमवार से सक्रिय क्षय रोगी खोजी अभियान (एक्टिव केस फाइंडिंग) चलाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। इस अभियान के दौरान संभावित मरीजों के बलगम के नमूने मौके पर लिए जाएंगे। टीबी की पुष्टि होने के साथ ही उपचार शुरू कर दिया जायेगा ।
जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ रंजन गौतम ने बताया कि जनपद में 10 टीबी यूनिट हैं। इन यूनिटके माध्यम से सोमवार से एसीएफ अभियान की शुरुआत की जाएगी।177 टीम घर-घर जाकर टीबी रोगियों को खोजेंगी। इसके साथ ही 36 सुपरवाइजर टीमों की निगरानी करेंगे। यह अभियान पांच मार्च तक चलेगा।
डीटीओ ने बताया कि यदि किसी को दो हफ्ते से ज्यादा समय से खांसी आ रही हो, खांसते समय खून आता हो, सीने में दर्द तथा बुखार एवं वजन कम होने की शिकायत हो तो वह बलगम की जांच अवश्य कराएं। सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध है।

जिला कार्यक्रम समन्वयक सौरभ तिवारी ने बताया कि एसीएफ अभियान जनपद में दो चरणों में चलाया जाएगा। पहला 20 से 23 फ़रवरी तक तथा दूसरा चरण 24 फ़रवरी से 5 मार्च तक चलेगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में अनाथालय, वृद्धाआश्रम, नारी निकेतन, बाल सरंक्षण गृह, मदरसा, नवोदय विद्यालय तथा कारागार में क्षय रोगियों की खोज की जाएगी। दूसरे चरण में जनपद के 1,00,589 घरों का टीम द्वारा भ्रमण कर जिले की कुल 20 प्रतिशत आबादी यानि 5,02,945 लोगों को चिन्हित कर स्क्रीनिंग की जाएगी l
डीपीसी ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मी शहरी एवं ग्रामीण बस्ती तथा हाई रिस्क क्षेत्र में घर-घर जाकर, सब्जी मंडी, फल मंडी, लेबर मार्केट, निर्माणाधीन प्रोजेक्ट, ईट भट्टे, स्टोन केशर, खदानें, साप्ताहिक बाज़ार आदि पर भी क्षय रोगियों को चिन्हित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एसटीएस और एसटीएसएलएस के सहयोग से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) को टीबी के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है। जो भी संभावित मरीज मिलेगा, टीम उसका मौके पर ही सैम्पल लेगी, इसके बाद दूसरे दिन सुबह खाली पेट उसी मरीज के बलगम का दूसरा नमूना लिया जाएगा, जिसकी जांच टीबी यूनिट पर कराई जाएगी।