पीलीभीत :जेसीबी से नालियों व ईदगाह के पास फैली विशाल गंदगी की सफाई कराकर स्वच्छता अभियान चलाया गया

पीलीभीत पूरनपुर
बीमारियों के फैलने से रोकने के लिए साफ सफाई अभियान चलाया गया। ग्राम प्रधानपति तकी खां व ग्राम पंचायत अधिकारी राजीव कुमार ने गांव में सफाई अभियान चलवा कर नालियां व धनाराघाट रोड ईदगाह के पास पड़ी भीषण गंदगी के ढेर को हटवाया।जिसकी ग्रामीणों ने खूब सराहना की है।
कोतवाली क्षेत्र के गांव शेरपुर कलां के ग्राम प्रधान पति तकी खां ने गांव में फैले बुखार सहित तमाम बीमारियों को मात देने के लिए जेसीबी से नालियों व ईदगाह के पास फैली विशाल गंन्दगी की सफाई करा कर स्वच्छता अभियान चलाया। शेरपुर धनाराघाट रोड ईदगाह के पास गांव के ग्रामीण गांव की गंदगी डालते हैं।जिससे वहां पर विशाल गंदगी फैल गई।जिससे आवागमन करने वाले लोगों को गंदी दुर्गंध का सामना करना पड़ता था।गांव में घुसने से पहले लोगों को नाक बंद करना पड़ती थी।इसे देखते हुए प्रधानपति तकी खां व ग्राम पंचायत अधिकारी राजीव कुमार ने युद्ध स्तर से सफाई सफाई करा कर गंदगी को उठाकर गांव के बाहर फेंक दिया गया है।जिसको लेकर ग्राम वासियों राहगीरों ने खूब सराहना की है। शेरपुर कला पंचायत भवन में एक बैठक कर ग्राम प्रधानपति तकी खां व सचिव राजीव कुमार ने बताया कि वह बुखार सहित बीमारी को हराने के लिए एवं प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को साकार करने में जुट गए हैं।वह अपने कार्यकाल में स्वच्छता साफ-सुथरी सड़कें जैसे कार्यों पर विशेष ध्यान देंगे।उन्होंने ग्रामीणों से भी आग्रह किया है कि वह अपने घरों के आसपास सफाई रखें तभी बीमारियो को हराया जा सकता है।उन्होंने ग्रामीणों को भी बीमारियो के बारे में जागरूक करते हुए आसपास साफ सफाई रखने के लिए जागरूक किया।इसके साथ ही फागिंग गांव में लगातार कराई जा रही है।जिससे मच्छरों का प्रकोप कम हो सके।

बैठक में सचिव राजीव सक्सेना ने किसानों को पराली न जलाने को लेकर भी जागरूक किया।धान की पराली को जलाएं नहीं खाद बनाएं,धान की कटाई व कढ़ाई के दौरान बड़े पैमाने में खेतों में पराली को जलाने से धुएं से निकलने वाली कार्बन मोनो ऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड गैसों से ओजोन परत फट रही है इससे अल्ट्रावायलेट किरणें,जो स्किन के लिए घातक सिद्ध हो सकती है।इस मौके पर युनूस,जुबैर अंसारी,हशमुद्दीन खां,पप्पू खां,शकूर,दिलनवाज खां,जुबैर रजवी,अमानत रजा,रोजगार सेवक अमानत रसूल,नसीम खां,रेहान,यूनुस खां,मोनिस,नजीव खां आदि लोग मौजुद रहे।