पीलीभीत :योजनाओं को समयबद्ध व लक्ष्य के अनुरूप करें पूर्ण-जिलाधिकारी।

पीलीभीत जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में विकास कार्यों के कुल 91 प्रपत्रों की समीक्षा बैठक गांधी सभागार पीलीभीत में सम्पन्न हुई। विकास कार्यों के 91 प्रपत्रों की समीक्षा के दौरान सड़क निर्माण, सिंचाई, सामुदायिक शौचालय, विद्युत देय, पंचायत भवन निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वयं सहायता समूह, पेयजल, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, एम्बुलेंस, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मुख्यमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, मत्स्य पालन, दुग्ध उत्पादन, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सहभागिता योजना आदि की विभागवार समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को योजनाओं को समयबद्व व मानक के अनुरूप पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।
सड़क निर्माण के कार्यो की समीक्षा के दौरान नई सड़कों का निर्माण/चौडीकरण सुदृढीकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। अधिशासी अभियन्ता निर्माण खण्ड द्वारा अवगत कराया गया कि 43 सड़कों में से 24 सड़कों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है, शेष अवशेष सड़कों का कार्य शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा ओ0डी0आर0/एम0डी0आर/राज्य मार्गो के अनुरक्षण की स्थिति (विशेष मरम्मत नवीनीकरण/सामान्य मरम्मत नवीनीकरण) प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली जिसमें अवगत कराया गया कि 05 सड़कों में 03 सड़कों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियन्ता को अवशेष सड़कों के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। बैठक में सेतुओं के निर्माण की प्रगति की जानकारी ली गई, सेतु निर्माण के 18 कार्यों में 04 सेतुओं का कार्य को पूर्ण किया जा चुका है। बैठक में फोटोवाइल्टैइक सिंचाई पम्प आपूर्ति एवं स्थापना के सम्बन्ध अवगत कराया गया कि जनपद में 207 का लक्ष्य में 189 कृषकों का सत्यापन किया जा चुका है। सिचाई पम्प हेतु 414 कृषकों द्वारा टोकन के माध्यम से बुकिंग की जा चुकी है। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रतिदिन कितने आयुष्मान कार्ड जारी किये जा रहे के सम्बन्ध मंे जानकारी ली और सम्बन्धित को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन की रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान मत्स्य पालन हेतु तालाबों के आवंटन के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि तहसीलवार तालाबों के आवंटन की सूची उपलब्ध कराई जाये। बैठक में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि 71 सेंटर संचालित है जिनकी सूची उपलब्ध कराई जाये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पेंशन योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। जिलाधिकारी द्वारा समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया समस्त प्रकार की पेंशन योजनाओं के लाभार्थी अपने खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय या समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क कर बैंक खातों में आधार फीडिंग करा सकते है। प्रथम किस्त उन्हीं लाभार्थियों के जारी की गई हैं जिनकें बैंक खातों में आधार कार्ड फीडिंग कराये जा चुके हैं। बैठक के दौरान जल जीवन मिशन के बारे में अधिशासी अभियन्ता जल निगम की प्रगति समीक्षा की गई, अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायतों में जल जीवन मिशन के तहत किसी भी प्रकार कोई भर्ती नहीं निकाली गई है। उन्होंने बताया ग्राम में विभिन्न टेªडों के तहत आईटीआई पास बच्चों को दो दिवसीय ब्लाक स्तर पर टेªनिंग दी जाएगी, किसी भी प्रकार का मानदेय नही दिया जायेगा, यदि कोई भी ग्राम प्रधान जल जीवन मिशन की नियुक्ति के सम्बन्ध में दस्तावेजों को सत्यापित करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। बैठक में समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि विभागों द्वारा संचालित योजनाओं को शासन की मंशा के अनुरूप समयबद्व व लक्ष्य के अनुरूप पूर्ण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।
बैठक में, जिला विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा, अधिशासी अधियन्ता पीडब्लूडी, अधिशासी अभियन्ता जल निगम, जिला अर्थ एवं सख्याधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।