मैनपुरी: भागवत कथा की बैंड बाजे के साथ निकाली गई कलश यात्रा

पावन धाम अंजनी मंदिर पर श्री खाटू श्याम बाबा श्री शनि महाराज व माता अंजनी के प्राण प्रतिष्ठा के साथ श्रीमद् भागवत ज्ञान यज्ञ व सुंदर भजन संध्या कार्यक्रम से पूर्व वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ स्वामी हरिदास महाराज के नेतृत्व में 101भब्य कलश यात्रा शोभायात्रा निकाली गई। साथी भजन संध्या का कार्यक्रम भी प्रारंभ कराया गया।
पावन धाम संकट मोचन हनुमान मंदिर अंजनी पर श्री खाटू श्याम बाबा व शनि देव महाराज के साथ माता अंजनी की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का कार्यक्रम प्रारंभ कराया जा रहा है महोत्सव से पूर्व गौरी गणेश पूजन व कलश यात्रा के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ यज्ञ में पुरुष व महिलाओं ने आहुतियां देने के साथ ही बैंड बाजे के साथ कलश यात्रा निकाली गई यहां 33 कोटि देवताओं का पूजन के साथ सोमवार को रथयात्रा 24 तारीख को स्थापना 25 को भजन संध्या का कार्यक्रम संपन्न कराया जाएगा साथी श्रीमद् भागवत कथा यज्ञ में साध्वी सुजाता कृष्णा प्रणामी के मुखारविंद से कथा प्रारंभ कराई जाएगी। कार्यक्रम में बोलते हुए स्वामी हरिदास महाराज ने कहा कि सनातन धर्म में सबसे पहले किसी भी देवी देवता के आवान के लिए कलश यात्रा निकालना कलश भरकर सभी देवी देवताओं को आवान करना आवश्यक है। कलश का जल पवित्र ब गंगा के समान माना गया है देवी देवताओं की आवान के लिए पांच तत्वों में जल महत्वपूर्ण है इसके साथ ही जल के साथ वायु जो कलश के साथ चारों दिशाओं में घूम घूम कर सभी देवी देवताओं का आह्वान होता है।
गांव की बालिका एवं महिलाओं ने कलश यात्रा में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया सिर्फ कलश रखकर बैंड बाजों के साथ धूमधाम से यात्रा निकाली गई बाद में मंदिर प्रांगण में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कारों की स्थापना कराई गई।

कन्या गौ माता के साथ निकाली गई कलश यात्रा जो मंदिर से प्रारंभ होकर गांव में घूमते हुए अंजनी धाम