फर्रुखाबाद: कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण अभियान आज से शुरू

फर्रुखाबाद: कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सोमवार से 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए लोहिया अस्पताल सहित प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 1000 डोज वैक्सीन भेज दी गई है।
कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। नए वैरियंट ओमिक्रॉन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे निपटने के लिए शासन से अब 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों का भी टीकाकरण किया जाएगा। इन्हें कोवैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। एक माह बाद दूसरी डोज लगेगी। जिले में 15 से 18 वर्ष के एक लाख 32 हजार 220 किशोरों को टीका लगाने का लक्ष्य है।

टीकाकरण के लिए 10 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें लोहिया अस्पताल, सिविल अस्पताल लिंजीगंज, सीएचसी फतेहगढ़, सीएचसी बरौन, कमालगंज, मोहम्मदाबाद, राजेपुर, नवाबगंज, शमसाबाद व सीएचसी कायमगंज में टीका लगाया जाएगा। नोडल अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर कोवैक्सीन की एक-एक हजार डोज वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। यदि टीका लगवाने के लिए भीड़ बढ़ती है तो टीकाकरण केंद्र और बढ़ा दिए जाएंगे।
10 से लगेगा प्रीकाशन डोज का टीका
फर्रुखाबाद। ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण और विधानसभा चुनाव को देखते हुए 10 जनवरी से प्रीकाशन डोज लगाने की तैयारी है। इसमें हेल्थ लाइन वर्कर, चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के अलावा गंभीर बीमारी से ग्रसित 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को सबसे पहले प्रीकाशन डोज का टीका लगाया जाएगा। नोडल अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा ने बताया कि जिन लोगों के 31 मार्च 2021 तक दोनों डोज के टीके लग चुके हैं, उन्हीं लोगों को प्रीकाशन डोज दिया जाएगा। दोनों टीके लगने के नौ माह बाद प्रीकाशन डोज का टीका लगाने के निर्देश हैं। उन्होंने बताया कि प्रीकाशन डोज में कौन सी वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा, इसकी जानकारी अभी नहीं मिल