पीलीभीत :जिलाधिकारी द्वारा धान केन्द्र व गन्ना सेंटर बिठौरा खुर्द एवं खाद स्टोर कल्यानपुर नौगवां का किया गया औचक निरीक्षण।

पीलीभीत जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे ने आज तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बिठौरा खुर्द के पी0सी0यू0 क्रय केन्द्र व गन्ना सेंटर का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान धान क्रय केन्द्र पर दैनिक खरीद की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा धान की गुणवत्ता की जांच की गई। निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी द्वारा अवगत कराया गया कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 120 कुन्तल धान की तौल की जा चुकी है। निरीक्षण के दौरान प्रतिदिन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप धान खरीद न किये जाने पर कड़ी फटकार लगाते हुये लक्ष्य के अनुरूप खरीद करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ जिला प्रबन्धक को निर्देशित किया गया कि केन्द्र पर नमी मापक यंत्र तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ खरीद रजिस्टर की प्रविष्टिया पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। साथ ही कृषकों से वार्ता कर केन्द्र पर धान तौल कराने हेतु बुलाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही साथ जिलाधिकारी बिठौरा खुर्द के गन्ना सेंटर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गन्ना तौल रजिस्टर की जांच की गई तथा एक ट्राली गन्ना कांटे पर तौल कराई गई, इसके साथ ही साथ सेंटर पर आये गन्ना टै्रक्टर-ट्राली पर रिफ्लेक्टर की जांच की गई और जिन गन्ना वाहनों पर रिफ्लेक्टर नही लगे पाये गये उन पर तत्काल रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश दिये गये। गन्ना सेंटर पर कृषकों द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि गन्ना सेंटर ग्राउण्ड खराब होने के कारण आये दिन वाहन फंस जाते है, उसको ठीक कराने की मांग की गई। उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को ठीक कराने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही साथ गन्ना सेंटर के बाटों की जांच कराने की मांग किसानों द्वारा की गई। जिलाधिकारी द्वारा बाट माप विभाग से जांच कराने का आश्वसन दिया गया।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा कल्यानपुर नौगवां साधन सहकारी समिति के खाद स्टोर का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा खाद बिक्री रजिस्टर, स्टाक रजिस्टर की जांच की गई। समिति के सचिव आनन्द कुमार वर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि स्टाक में अवशेष 363 बोरा यूरिया व 340 बोरा एनपीके पाये गये। निरीक्षण के समिति पर उपस्थित किसानों वार्ता की गई। जिलाधिकारी द्वारा समिति के सचिव को निर्देशित किया गया कि किसानों को खतौनी के आधार पर ही निर्धारित मानक के अनुरूप उर्वरक उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि स्टोर पर खाद लेने आये कृषकों को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाये, यदि इस प्रकार की शिकायत पाई जाती है तो सम्बन्धित के विरूद्व कठोर कार्यवाही नियमानुसार की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी, लेखपाल सहित अन्य मौके पर उपस्थित रहे।