पीलीभीत: जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के अन्तर्गत 100 कुपोषित बच्चों को वितरित की गई पोषण किट

पीलीभीत आज दिनांक 30 सितम्बर 2021 को पीलीभीत जिलाधिकारी पुलकित खरे के निर्देशन में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बाल विकास विभाग के अन्तर्गत 100 कुपोषित बच्चों को पोषण किट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, कार्यक्रम का संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविन्द कुमार तथा जिला विशेषज्ञ ममता मौर्य ने किया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण कुपोषित बच्चो के पोषण स्तर में सुधार लाने को बांटी गई पोषण किट रही। चूंकि पोषण किट वितरण हेतु पायलट प्रोजेक्ट तथा नवाचार के रूप ब्लाक ललौरीखेड़ा के कुपोषित बच्चों को चयनित किया गया था जिसके तहत ब्लाक ललौरीखेड़ा से अतिकुपोषित बच्चों को अभिवावको संग गांधी प्रेक्षगृह में बुला कर किट वितरण की गई। कार्यक्रम में ललौरीखेड़ा से दो ऐसे बच्चों और उनके अभिवावकों को पुरस्कृत भी किया गया जो तीन माह पूर्व अति कुपोषित थे (लाल श्रेंणी में थे) और तीन महीने के अन्दर कार्यकत्री, और अभिवावकों के साझा प्रयासों से बच्चो को सामान्य और सुपोषित की श्रेणी में लाने में सफलता हासिल की गई।
सितम्बर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है जिसमें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के कुपोषण को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में सरकार के इन प्रयासों के बीच जन लोकप्रियता और लाईन से हट कर जनता के लिए कुछ बेहतर कर गुजरने की शैली के लिए पहचाने जाने वाले जिले के डीएम पुलकित खरे ने जिला कार्यक्रम अधिकारी के नवाचार को अपने एक ब्लाक के सौ कुपोषित बच्चों के कुपोषण को दूर भगाने के लिए लगू कराया है। आपको बतादें परियोजना लालौरीखेड़ा में चयनित सौ कुपोषित बच्चों को एक किट उपलब्ध कराई गई है, उपलब्ध कराई गई किट एक बच्चे के लिए पूरे एक माह के लिए पर्याप्त है, और यदि बच्चे को चिकित्सकीय देखरेख की आवश्यकता नहीं है तो उपलब्ध कराई गई किट में पोषक तत्वों का ऐसा जाल तैयार किया गया है कि बच्चा यदि दिये गये निर्देशों के अनुसार सेवन करे तो बच्चे का एक माह में इस के किट के माध्यम से सुपोषित होना तय है। इस पोषण किट में मीठे आहार के रूप में काले गेहूँ का आटा ए 2 घी में भूना, सूजी, तिल, बबूल, गोंद, खजूर, चीनी, सहजन, इलायची, गाय का घी से बने कसार या कहें तो पंजीरी, काले गेहूँ का दलिया, सोयाबीन, सहजन, भूनी अलसी, कड़ी पत्ता, ओट्स बादाम अखरोट देशी घी शहद ब्राउन शुगर इलायची से बने बिस्कुट, खट्टा मीठा सुपर लड्डू आर्गेनिक गुड़ आंवला के बने लड्डू, आंवला त्रिफला जीरा जूस, जैविक शहद, मशरूम पाउडर को रखा गया है जिसको खाने का भी सही तरीका, मात्रा और समय भी बच्चों के अभिभावकों को बताया गया है। कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा स्वयं बच्चों संग उनके अभिभावकों बुलाकर किट का वितरण किया गया, इन सबके अतिरिक्त कार्यकम का मुख्य आकर्षण बने ब्लाक के दो ऐसे बच्चे जो तीन माह पूर्व तक अति कुपोषित की श्रेंणी में थे और अब स्वस्थ्य और सुपोषित हैं, इन बच्चें को जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया। जिलाधिकारी द्वारा ललौरीखेड़ा के दिशांक पुत्र प्रधुमन ग्राम मनिहारन जहानाबाद एवं अभिनेश कुमार पुत्र मदनलाल ग्राम जतीपुर को जिलाधिकारी ने उनके कुपोषण से लड़ने के जज्बे को पुरस्कृत करते हुए उनके उज्जवल और सुपोषित भविष्य की कामना की।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी पुलकित खरे के अतिरिक्त मुख्य रूप से जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविन्द कुमार, ज्वांइड मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल एवं प्रभारी सीडीपीओ ललौरीखेड़ा नुपुर गोयल, सीडीपीओ अमरिया विष्णु भगवान पाण्डेय, प्रभारी सीडीपीओ रूचि शर्मा मुख्य सेविका अनीता चौधरी, सहित तमाम कर्मचारी मौजूद रहे।

सवांददाता: रामगोपाल कुशवाहा