फर्रुखाबाद : ब्लॉक नवाबगंज में वीडीओ सहित कर्मचारी ड्यूटी से गायब -सीडीओ

फर्रुखाबाद विकास अधिकारी अरुनन्मोली के आकस्मिक निरीक्षण में ब्लॉक नवाबगंज कार्यालय की पोल खुल गई। सीडीओ अरुनन्मोली लगभग 11 बजे ब्लॉक कार्यालय पहुंची ब्लॉक में बीडीओ व अवर अभियंता रजनीश कुमार सहायक विकास अधिकारी पंचायत मयंक मोहन गौड, पत्र वाहक बृजमोहन, मनरेगा के सहायक लेखाकार राहुल चंदेल, कंप्यूटर ऑपरेटर रवी कुमार, तकनीकी सहायक मनोज कुमार, दिनेश कुमार।आदेश कुमार, खंड प्रेरक दिनेश कुमार बीएमएम अनुज शुक्ला ड्यूटी पर नहीं मिले।
कर्मचारियों की लापरवाही से नाराज सीडीओ ने कर्मचारियों का वेतन एवं मानदेय काटने का निर्देश दिया। खंड विकास अधिकारी सुश्री प्रीती तिवारी सहायक विकास अधिकारी पंचायत मयंक मोहन गौड एवं वरिष्ठ सहायक प्रभात चंद्र सक्सेना विलंब से कार्यालय पहुंचे।
सीडीओ ने इन कर्मचारियों को विलंब से आने के लिए 3 दिन में स्पष्टीकरण देने की हिदायत दी। सीडीओ ने बीते दिन मुख्यालय पर साप्ताहिक बैठक के दौरान समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया था कि सभी बीडीओ 28 जुलाई को प्रातः 11 बजे विकासखंड में साप्ताहिक बैठक का आयोजन करें। सीडीओ ने बताया था कि वह किसी एक ब्लॉक की बैठक की अध्यक्षता करेंगी।
सीडीओ इसी बैठक की अध्यक्षता करने ब्लॉक गई थी निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी के अलावा अनेकों कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। साप्ताहिक बैठक के लिए कोई भी फील्ड स्तरीय कर्मचारी मौजूद नहीं था। खंड विकास अधिकारी कौशल कुमार गुप्ता ने सीडीओ को बताया कि बैठक का आयोजन लगभग 12.30 बजे किया गया है।
सीडीओ को निरीक्षण के दौरान कार्यालय परिसर में काफी गंदगी के साथ ही झाड़ियां दिखी। उन्होंने बीडीओ को झाड़ियां कटवा कर सफाई कराने की हिदायत दी। निरीक्षण के दौरान किसी भी कक्ष के बाहर नेम प्लेट नहीं नहीं लगी थी और न ही पटल सहायक की टेबल पर नेम प्लेट लगी थी। बीडीओ को झाड़ियां कटवाकर सफाई करने एवं कक्ष के बाहर नेम प्लेट एवं पटल सहायक की टेबल पर नेम प्लेट लगवाने की हिदायत दी।
विकासखंड परिसर में बने ओपन जिम के निरीक्षण के दौरान कई झूले टूटे पाए गए प्रतीत हुआ कि ओपन जिम की देखरेख ठीक प्रकार से नहीं की जा रही है। विकासखंड परिसर में बने टाइप 3 आवासों के निरीक्षण के दौरान सभी आवास बंद पाए गए। बीडीओ श्री गुप्ता ने बताया कि एक आवास में ग्राम विकास अधिकारी प्रशांत कटियार व एक आवास में ग्राम विकास अधिकारी देव शर्मा रहते हैं जब कि आवासों का आवंटन नहीं किया गया है।
सीडीओ ने इस बात पर नाराजगी जाहिर करते हुए बीडीओ को उक्त कर्मचारियों से किराए की वसूली कर जमा कराने एवं ओपन जिम की देखरेख सही प्रकार से कराए जाने की हिदायत दी। मालूम हो कि डॉ अनीता रंजन ब्लॉक प्रमुख है वह इससे पूर्व भी ब्लॉक प्रमुख रही हैं। उन्होंने भी कार्यालय की घोर अव्यवस्था की ओर कोई ध्यान नहीं दिया।
फर्रुखाबाद संवाददाता धर्मवीर सिंह