पीलीभीत :कार्यों को निर्धारित मानक के अनुरूप गुणवत्ता परक ढ़ंग से समय सीमा में किये जाये पूर्ण-जिलाधिकारी।

पीलीभीत तहसील दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे ने निर्माणाधीन तहसील भवन कलीनगर के कार्यों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान भवन निर्माण के कार्यों में तेजी लाने हेतु निर्देश दिये गये। इस दौरान आवासीय भवनों के मानकों का परीक्षण किया गया तथा भवन के कमरों की लम्बाई व नक्शे में दिये गये मानकों की जांच की गई। भवन में प्रयोगित की जा रही ईंटों की गुणवत्ता परखी गई। सम्बन्धित अवर अभियन्ता को निर्देशित करते हुये कहा कि अतिरिक्त मजदूर लगाकर कार्य पूर्ण कराया जाये तथा प्रथम किस्त का कार्य पूर्ण होने के उपरान्त यूसी भेजकर द्वितीय किस्त की मांग कर ली जाये। इस दौरान उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन कार्यों में लगे मजदूरों की संख्या व फोटो सहित रिपोर्ट प्रेषित की जाये। परिसर के अन्दर आने वाले मार्ग व आवासीय भवनों के लिए जाने वाले मार्ग व बाउण्ड्रीवाल के सम्बन्ध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान कार्यदायी संस्था को कडे़ निर्देश दिये गये कि कार्यों की गुणवत्ता व मानकों पर विशेष ध्यान दिया जाये, किसी भी प्रकार की गुणवत्ता में कमी पाई तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि समस्त कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाये। इस दौरान पीडब्लूडी द्वारा अवगत कराया है कि जनवरी माह में धनराशि प्राप्त हुई है जिसके अन्तर्गत तहसील कार्यालय व आवासीय भवनों का निर्माण किया जाना है, जिसमें 42 आवासीय भवनों का निर्माण प्रारम्भ किया गया है और जनवरी 2022 तक पूर्ण किया जाना है।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा तहसील कलीनगर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बराही में जन जातिय संगहलय हेतु चिन्हित भूमि का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि उक्त भूमि नजरी नक्शा तैयार कर भेजा जाये। भूमि की सीमा के अन्दर निकली विद्युत लाइन को स्थानान्तरित करने सम्बन्धी स्टीमेट तैयार कर भेजने हेतु निर्देशित किया गया। जनपद पीलीभीत को जन जातिय संग्रहलय के निर्माण हेतु भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत निरीक्षण किया गया। पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिगत उक्त संग्रहलय का निर्माण किया जायेगा। इस दौरान उपस्थित ग्राम प्रधान को विद्यालय में कायाकल्प के कार्य, पंचायत भवन की मरम्मत कराने के निर्देश दिये गये। ग्राम प्रधान द्वारा बराही गेस्टहाउस तक जाने वाले कच्चे मार्ग का निर्माण कराने हेतु अवगत कराने पर निरीक्षण किया गया। इसके उपरान्त उप जिलाधिकारी को आरईएस के माध्यम स्टीमेट तैयार कर उक्त मार्ग टाइगर रिजर्व को दर्शाते हुये रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिये गये।
निरीक्षण के दौरान ज्वाइंड मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, उप जिलाधिकारी कलीनगर, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी/कर्मचारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाहा पीलीभीत