पीलीभीत: जिलाधिकारी द्वारा नदी द्वारा कटान रोकने हेतु किये जा रहे कार्यों का मौके पर जाकर किया निरीक्षण।

पीलीभीत : जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे ने आज देवहा नदी पर स्थित तुर्कपुर गांव के पास निर्माणाधीन बाढ़ परियोजना का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रोजेक्ट में स्वीकृत किए गए कार्यों के संबंध में जानकारी ली गई तथा मैप के माध्यम से किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। इस दौरान अधिशासी अभियंता द्वारा अवगत कराया गया कि उक्त परियोजना शासन द्वारा तुर्कपुर, बाड़वार, निवाड़, व ऐडपुर, गांवो को कटान से सुरक्षित करने हेतु स्वीकृति की गई है परियोजना की लागत 262.74 लाख है जिसके अंतर्गत 12 स्पर का निर्माण का कार्य कराया जाना है और आज तक लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है और अवशेष कार्य शीघ्र ही पूर्ण करा लिया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा बनाये गए स्पर का मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया और जी0ई0ओ0 बैग की गुणवत्ता को भी परखा गया। इस दौरान अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि बैग की टेस्टिंग का कार्य प्रारम्भ में कराया गया है तथा निर्धारित मानकों के ही जी0ई0ओ0 बैगो का प्रयोग किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने अधिशासी अभियंता को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि मानसून आने से पूर्व समस्त कार्य पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्य गुणवत्तापरक व पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न किये जाए। इन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने कहा कि कार्यों में तेजी लाई जाए जिससे कार्य समय पर पूर्ण हो सके। निरीक्षण के उपरान्त उपस्थित ग्राम प्रधान से गांव में टीकाकरण की प्रगति की जानकारी ली गई और निर्देशित किया गया कि गांव के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करायें, जिससे कोरोना से सबकी सुरक्षा की जा सके। निरीक्षण के दौरान ज्वाइंड मजिस्टेट नूपुर गोयल, उप जिलाधिकारी अमरिया, अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड श्री शैलेष कुमार सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा राजघाट (ईदगाह चैराहे) का सौन्दर्यीयकरण कराने के दृष्टिगत निरीक्षण किया गया। इस दौरान देवहा नदी के किनारे नगर पालिका द्वारा एकत्रित किये गये कूडे के निस्तारण हेतु किये जा रहे कार्य के सम्बन्ध में दिशा निर्देश देते हुये कहा कि बरसात से पूर्व एकत्रित कूडे़ पर मिट्टी डालकर दबा दिया जाये और सौन्दर्यीकरण के दृष्टिगत वृक्षारोपण कर पार्क के रूप में विकसित करने हेतु बनाई गई योजना के अनुसार कार्य किया जाये और पहाड़ नुमा के रूप में विकसित किया जाये। इस दौरान उप जिलाधिकारी को उपरोक्त भूमि की श्रेणीवार नजरी नक्शा तैयार कर प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित करते हुये कहा कि सरकारी भूमि को पार्क में सम्मिलित करते हुये विकसित किया जायेगा। जिससे सरकारी भूमि पर उक्त कार्यों कराते हुये शहर को सुन्दर स्वरूप प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि शहर की सुन्दरता व साफ सफाई हेतु उपरोक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
निरीक्षण के दौरान ज्वाइंड मजिस्टेªट नूपुर गोयल, उप जिलाधिकारी सदर, अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाह पीलीभीत