पीलीभीत: कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है

पीलीभीत/13.05.2021/ शासन द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी महोदय के निर्देशन में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है जिला पंचायत राज अधिकारी पीलीभीत द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद के सातों विकास खण्डों के अन्तर्गत पड़ने वाली 720 ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन एवं एन्टी लार्वा दबाई का छिड़काव बड़े पैमाने पर कराया जा रहा है।

ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन एवं एन्टी लार्वा दबाई के छिड़काव हेतु 1258 सफाई कर्मचारियों के द्वारा उक्त कार्य नियमित किया जा रहा है। सफाई कर्मचारियों की टीमें ग्राम पंचायतों में नियममित साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन एवं एन्टी लावा दबाई का छिड़काव करने के साथ ही साथ ग्राम पंचायतों में गठित निगरानी समितियों के साथ लोगों को दो गज की दूरी एवं मास्क पहनने हेतु प्रेरित कर रही है। समस्त ग्राम पंचायत अधिकारी अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में ग्रामवासियों से समन्वय स्थापित करते हुए विभिन्न माध्यमों से कोविड-19 के नियमों का पालन करने हेतु प्रेरित कर रहे हैं।

इसके साथ ही साथ जिन ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं वहां विशेष रूप से अभियान चलाकर सैनिटाइजिंग व साफ सफाई का कार्य किया जा रहा है और साथ ही साथ निगरानी समिति द्वारा नियमित लोगों को कोरोना से बचाव के प्रति लोगो को जागरूक किया जा रहा है। ग्रामों में नियमित सैनिटाइजिंग व साफ सफाई के कार्य के अनुश्रवण हेतु समस्त सहायक विकास अधिकारी पंचायत को प्रति दिन 5-5 ग्राम पंचायतों का निरीक्षण कर जांच आख्या प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया है।
ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ समस्त नगर पालिका व नगर पंचायतों में अधिशासी अधिकारियों के निर्देशन में साफ-सफाई, सैनिटाइजिंग व फॉकिंग का कार्य भी रोस्टरवार किया जा रहा है।

पत्रकार: रामगोपाल कुशवाहा