पीलीभीत: कार्यालय में अव्यवस्थित सामग्री व पत्रावलियों को करें सुव्यवस्थित-जिलाधिकारी।

पीलीभीत: जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे द्वारा आज जिला बेसिक शिक्षा कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया। कार्यालय निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा कर्मचारियों का उपस्थित रजिस्टर की जांच की गई। जांच उपस्थित के दौरान सहायक वित्त लेखाधिकारी पृथ्वीराज सिंह, जिला समन्वयक मनीश कुमार व संजय शाक्य अनुपस्थित पाए गए। जिनका वेतन नो वर्क नो पेय के आधार एक-एक दिन का काटने के साथ साथ स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये।
निरीक्षण के दौरान सभी पटल सहायकों कार्यों की जांच करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी द्वारा कार्यालय निरीक्षण के दौरान गैलरी में रखी अलमारियों को देखकर असंतोष व्यक्त करते हुये अलमारियों को कक्ष में रखने हेतु निर्देशित किया गया तथा अव्यवस्थित तरीके से रखी सामग्री को ठीकठाक ढ़ंग से रखने के निर्देश दिये गये। वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय में अव्यवस्थित सामग्री व अभिलेख सही ढंग से नहीं रखने के कारण असंतोष व्यक्त करते हुये लेखाकार श्री राकेश शर्मा व सतीश चन्द्र का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने के निर्देश देते हुये कहा कि अनावश्यक सामग्री की सूची बनाकर निष्प्रोज्य सामग्री की नीमाली कराकर साफ सफाई कराना सुनिश्चित किया जाये।
परिसर की टूटी वाडण्ड्रीवाल को अधिशासी अधिकारी को ठीक कराने के निर्देश दिये तथा वाउण्ड्रीवाल के अन्दर स्थानीय लोगों द्वारा कूड़ा फेंकने की समस्या का संज्ञान लेते हुये अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि ऐसे सभी लोगों को नोटिस जारी की जाये कि भविष्य में यदि कूड़ा फेंका गया तो सम्बन्धित के विरूद्व कार्यवाही की जाये।
इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि खाली पडी भूमि को कायाकल्प के माॅडल के रूप में विकसित किया जाये तथा सौन्दर्यीकरण कराया जाये और कार्यालय परिसर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाये। निरीक्षण के दौरान स्कूलों की मान्यता प्राप्त पत्रावली, कायाकल्प कंट्रोलरूम, कर्मचारियों की जीपीएफ पत्रवालियों का निरीक्षण किया गया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
निरीक्षक के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाहा पीलीभीत