पीलीभीत: प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षण की विधियों एवं तरीको को अपनाकर छात्र/छात्राओं का करें सर्वांगीण विकास -जिलाधिकारी

पीलीभीत जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे के निर्देशन में मिशन प्रेरणा के तहत जनपद के समस्त ब्लाक में शिक्षण कार्यों में विकास हेतु शासन से आई आधार शिला, ध्यान आकर्षण, शिक्षण संग्रह पुस्तकों के सम्बन्ध में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत आज अमरिया के प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे एवं पुलिस अधीक्षक श्री जय प्रकाश द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा समस्त उपस्थित शिक्षकों को निर्देशित करते हुये कहा कि इस प्रशिक्षण का कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शासन से आई उपरोक्त पुस्तकों में शिक्षण सम्बन्धी दी गई विधियों एवं तरीकों का कक्षा में प्रयोग का बच्चों की सीखने की क्षमता में विकास करना है, इन पुस्तकों में दिये गये तरीकों को अच्छी तरह से सीखे और समझे, सभी शिक्षक इन पुस्तकों को अच्छी तरह से अध्ययन कर छात्र/छात्राओं को शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि यह पुस्तकें विभिन्न विद्वानों एवं विश्वविद्यालयों द्वारा कठिन परिश्रम एवं खोज के उपरान्त शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु तैयार कराई गई है। उन्होंने कहा कि अपने शिक्षण कार्य को रूचिकर बनाने व बच्चों का ध्यान आकर्षित करने हेतु विभिन्न तरीके व माध्यम उपरोक्त पुस्तकों में बताये गये हैं। जिनका प्रयोग कर आप बच्चों का सर्वांगीण विकास कर सकते हैं।
आयोजित प्रशिक्षक कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा शिक्षक/शिक्षकाओं को निर्देशित किया गया कि कोविड-19 के कारण प्रभावित शिक्षण कार्य को गति प्रदान करते हुये विद्यार्थियों को अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन कर निर्धारित पाठ्क्रयम को ससमय पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये, जिससे विद्यार्थियों को निर्धारित पाठ्यक्रम का ज्ञान प्राप्त हो सके। इसके साथ ही साथ विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को भी शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करते हुये अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को विद्यालय में आने हेतु प्रेरित किया जाये।
इस दौरान उप जिलाधिकारी अमरिया श्री रामदास, खण्ड विकास अधिकारी अमरिया, खण्ड शिक्षा अधिकारी अमरिया सहित अध्यापकगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाहा पीलीभीत