बरेली-प्रेमी से विवाद में बीएसए ऑफिस की लिपिक ने लगाई फांसी

बरेली। पति की मौत के बाद अपने प्रेमी के साथ रह रही महिला का किसी बात को लेकर अपने प्रेमी से विवाद हो गया। जिसके बाद बुधवार देर रात फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली। खुदकुशी से पहले महिला ने मोबाइल स्टेटस में लिखा कि मैं जा रही हूं नौ साल की बेटी का ख्याल रखना। सुबह साथ सो रही बेटी की नींद खुली तो घटना की जानकारी हुई। जानकारी पर पुलिस पहुंची और पूछताछ के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। वहीं घर में मौजूद प्रेमी को पुलिस ने पूछताछ के बाद हिरासत में ले लिया है।

बारादरी के डीडीपुरम के कंपीटेंट फ्लैट निवासी एक महिला के पति की मौत हो चुकी है। वह नौ साल की बेटी के साथ फ्लैट में रहती है। इंस्पेक्टर शितांशु शर्मा ने बताया कि उसके साथ उनका प्रेमी भी रहता है। इन दिनों महिला की किसी बात को लेकर प्रेमी से अनबन चल रही थी। आरोप है कि देर रात महिला खाना खाकर नौ साल की बेटी के साथ कमरे में सोने चली गई।

सुबह जब बेटी की नींद खुली तो देखा महिला पंखे के कुंडे के सहारे फंदे पर लटक रही थी। जिसके बाद बेटी ने दरवाजे की कुंडी खोली और फ्लैट में रह रहे अन्य लोगों की जानकारी दी। इसी दौरान प्रेमी को पता चला तो वह भी मौके पर पहुंच गए। जानकारी पर पुलिस पहुंची और पूछताछ के बाद प्रेमी को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया।

खुदकुशी से पहले लिखा स्टेटस

पुलिस ने महिला का मोबाइल कब्जे में ले लिया है। महिला ने खुदकुशी से पहले देर रात 12:30 बजे मोबाइल के वाटसएप पर अपना स्टेटस चेंज किया। जिसमें महिला ने लिखा कि वह जा रही है उसकी बेटी का ख्याल रखना। फिलहाल महिला ने खुदकुशी क्योंकि अभी तक कारण स्पष्ट नहीं हो सका। पुलिस प्रेमी से पूछताछ कर रही है।

महिला की अपनी प्रेमी से अनबन हो गई थी। देर रात उसने फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली थी। सुबह स्वजन को पता चला तो पुलिस को सूचना दी गई। प्रेमी से पूछताछ की जा रही है। शितांशु शर्मा, इंस्पेक्टर बारादरी 
।।।

मुसलमान वैलेंटाइन डे नहीं, रोटी और कपड़ा डे मनाए

वैलेंटाइन डे जैसी इस्लाम मे कोई जगह नही है,सज्जादानशीन

बरेली। मुल्क-ए-हिंदुस्तान में बढ़ती पश्चिमी सभ्यता (मगरिबी कल्चर) पर दरगाह- ए-आला हजरत के सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रजा कादरी (अहसन मियां) ने फिक्र जाहिर करते हुए कहा कि आज का नौजवान मुसलमान इससे दूर रहे। वैलेंटाइन डे, रोज़ डे जैसी इस्लाम मे कोई जगह नही है । माँ-बाप और घर के बुज़ुर्ग बच्चों का खास ख्याल रखें।

अगर इस दिन कोई डे मनाना है तो रोटी डे मनाए, कपड़ा डे मनाए ताकि हमारे समाज मे साल के कोई भी डे में कोई भूखा न सो और न ही कोई बिना कपड़ों के नंगा रहे। देखा ये जा रहा है हमारे माशरे (समाज) के नौजवान ऐसे डे जिनका ताल्लुक न ही हमारे मुल्क से है और न ही हमारे मज़हब से है उसमें मुब्तिला (शामिल) है। उन्होंने कहा कि अल्लाह के रसूल ने निकाह को आसान करने का हुक़्म देते हुए फुज़ूलखर्ची से बचने का हुक्म दिया।

मुसलमानों में बढ़ते दहेज़ (जहेज़) के चलन पर भी हमे गौर-ओ- फिक्र करने की ज़रूरत है । मगर कुछ लोगो ने इसको मुश्किल व महँगा बना दिया है । जिसका बड़ा असर हमारे माशरे (समाज) पर पड़ रहा है। मुसलमान अपनों बच्चों की शादी उनके वक़्त पर सुन्नत ए रसूल के मुताबिक करें,ताकि बच्चें कोई गलत कदम न उठाएं।

दरगाह आला हज़रत के मीडिया प्रभारी नासिर कुरैशी ने बताया कि आज शहर के दौरे पर निकले सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन मियां ने देश भर के उलमा व इमामो से उनका पैगाम मस्जिदों, जलसों व महफ़िलों के जरिये लोगो मे आम करने को कहा। लोगों ने सज्जादानशीन का फूलों से इस्तकबाल किया।

इस दौरान मुफ्ती बशीर क़ादरी, मौलाना ज़ाहिद रज़ा, शाहिद नूरी, अजमल नूरी, नासिर कुरैशी, परवेज़ नूरी, औरंगज़ेब नूरी, मंज़ूर खान, ताहिर अल्वी, हाजी जावेद खान, शान रज़ा, आसिफ नूरी, तारिक सईद, आलेनबी, सय्यद माजिद, गौहर खान, सय्यद एजाज़, ज़ोहिब रज़ा, सय्यद फरहत, साजिद नूरी, जुनैद मिर्ज़ा, नईम नूरी, इशरत नूरी, नफीस खान, अश्मीर रज़ा, आसिम नूरी, मुजाहिद बेग, जावेद खान, नदीम खान आदि लोग मौजूद रहे। 
।।।।

याद किए स्वतंत्रता सेनानी दामोदर स्वरूप सेठ, मूर्ति पर किया माल्यार्पण

बरेली। राजीव गांधी स्टडी सर्किल के पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने स्वतंत्रता सेनानी एवं देशभक्त तथा बांस बरेली के सरदार कहे जाने वाले दामोदर स्वरूप सेठ के जन्मदिवस पर गुरुवार को कार्यक्रम का आयोजन किया।
राजीव गांधी स्टडी सर्किल की जोनल कोऑर्डिनेटर डॉक्टर चारू मेहरोत्रा ने कार्यक्रम का आरंभ करते हुए कहा कि हम सभी बरेली वासियों के लिए यह गर्व की बात है कि दामोदर स्वरूप जैसे क्रांतिकारी व्यक्तित्व का जन्म बरेली के बिहारीपुर मोहल्ले में हुआ। इन्हें भारत के संविधान सभा का सदस्य बनाया गया था। काकोरी षड्यंत्र कांड एवं असहयोग आंदोलन जैसी ऐतिहासिक घटना में इनका जिक्र है। ऐसे क्रांतिकारी सपूत विरला ही होते हैं। उनके जन्मदिवस पर युवाओं को दामोदर सेठ की तरह देश की उन्नति वा विकास के लिए ईमानदारी से कार्य करने का संदेश दिया है।

प्रांतीय कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अलाउद्दीन खान ने कहा की क्रांतिकारी दामोदर स्वरूप सेठ फॉरवर्ड ब्लॉक के सचिव थे। असहयोग आंदोलन में सक्रियता के चलते उन्हें जेल भी जाना पड़ा। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में उनका नाम आता है। कहा कि युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। इस अवसर पर पदाधिकारी डॉ अलका मेहरोत्रा व गीता देवल ने कहा कि हमें दामोदर सेठ के जीवन से यह प्रेरणा लेनी चाहिए कि देश को आजाद कराने में इन देशभक्तों ने अपना पूरा जीवन लगा दिया। अतः हमें इनकी देश की आजादी का सम्मान करना चाहिए।
सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि नगर नगर निगम से इस पार्क के रखरखाव व नवीन मूर्ति लगाने के लिए लिखित में अपील करेंगे। इस अवसर पर अलका मेहरोत्रा, गीता देवल , मीना देवल , अनुष्का, खुशी , लालाराम, रसिया आदि सदस्यों का सहयोग रहा।

।।।।।

कलेक्ट्रेट में डीएम ने लगवाई कोरोना वैक्सीन
बरेली। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में डीएम न्यायालय परिसर में बनाए वैक्सीन बूथ केंद्र पर टीका लगवाया। कलेक्ट्रेट के 81 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जानी है। मंडलायुक्त रणवीर प्रसाद दोपहर 2 बजे कमिश्नरी में टीका लगवाएंगे। हालांकि, कई कर्मचारी टीका लगने के बाद फीवर आने की वजह से टीका लगवाने से घबरा रहे हैं।
।।।।
प्रशासन ने याचिका दायर करने के लिए शासन से मांगी अनुमति

रबर फैक्ट्री खरीद फरोख्त का मामला

बरेली। रबर फैक्ट्री के स्वामित्व को लेकर बांबे हाईकोर्ट में 24 फरवरी को सुनवाई होनी है। बरेली प्रशासन को 20 फरवरी से पहले बांबे हाईकोर्ट में हस्तक्षेप आवेदन प्रस्तुत करना होगा, ताकि वह पक्षकार की भूमिका में आ सके।

राज्य सरकार की ओर से कोई पक्षकार मौजूद न होने पर बांबे हाईकोर्ट ने वादी अल केमिस्ट को सुनकर फैक्ट्री की जमीन व अन्य संपत्ति पर कब्जा दिलाने के आदेश रिसीवर को दे दिए। बांबे हाईकोर्ट ने आठ सप्ताह में सारी संपत्ति सौंपने का आदेश 19 अक्टूबर को दिया था। मौके पर पूरी जमीन नहीं होने से सिर्फ तीन हजार वर्गमीटर जमीन ही हस्तांतरित हुई। पांच जनवरी की सुनवाई में बरेली प्रशासन के पक्ष में हस्तांतरण को रुकवा दिया गया। बांबे हाईकोर्ट में सुनवाई से पहले प्रशासन ने शासन से अनुमति मांगी है, ताकि वह हस्तक्षेप आवेदन करके पक्षकार की भूमिका में आ सके।

कब क्या हुआ..
1958 में रबर फैक्ट्री की स्थापना प्रक्रिया शुरू हुई
1700 एकड़ जमीन फैक्ट्री को मिली
02 मई 1961 को राज्यपाल और मैसर्स सिंथेटिक एंड केमिकल लिमिटेड कंपनी के बीच डीड ऑफ ट्रांसफर हुई
3.2 लाख में 90 साल तक लीज
29 अप्रैल 1961 में उत्पादन शुरू
1370 कर्मचारी कार्यरत थे
147 करोड़ रुपये लोन लिया गया
1380 एकड़ मौजूदा क्षेत्रफल
।।।।।

अब कैशलेस होगी उर्वरक की बिक्री

क्यूआर कोड जनरेट नहीं किया तो निरस्त होगा दुकानों का लाइसेंस

बरेली। सभी फुटकर उर्वरक दुकानों को कैशलेस डिजिटल भुगतान प्रणाली अपनाना होगा। इसके लिए क्यूआर कोड जनरेट करना अनिवार्य होगा। 15 फरवरी तक यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अनुपालन नहीं करने वाले उर्वरक दुकानों का लाइसेंस निलंबित या निरस्त किया जाएगा। जिले में कुल 802 उर्वरक की दुकानें हैं। जबकि कुल लाइसेंस 950 हैं।

शासन ने उर्वरक फुटकर बिक्री के लिए कैशलेस डिजिटल भुगतान प्रणाली अपनाने पर जोर दिया है। जिसमें स्पष्ट कहा गया है कि जिले के सभी फुटकर उर्वरक विक्रेता अपने प्रतिष्ठान पर आने वाले किसानों से डिजिटल लेनदेन के लिए क्यूआर कोड 15 फरवरी तक अनिवार्य रूप से जनरेट करा लें। ऐसा न करने वाले खाद बिक्री दुकानदारों के लाइसेंस निरस्त करने के आदेश हैं।

जिला कृषि अधिकारी धीरेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि जिले में वर्तमान में कुल 578 दुकानों ने क्यूआर कोड जनरेट करने के साथ ही दुकानों को कैशलेस कर लिया है। जबकि शेष दुकानें 15 फरवरी से पहले ही खुद को अपडेट कर लेंगी। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जुलाई 2020 में ही सभी खुदरा दुकानदारों को क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे।

इसके बाद दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में सभी दुकानदारों को रिमाइंडर जारी किया गया था, लेकिन अभी तक कई दुकानदारों ने क्यूआर कोड नही प्रदर्शित किया है। निर्धारित अवधि के बाद जिन दुकानदारों की सूचना प्राप्त नहीं होगी, उनकी खाद बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी।
।।।।

आठ पुलिस चौकियों ने वैरिफिकेशन में अटकाया

बिजली विभाग का 52 लाख का बकाया

 बरेली। सालों से मुफ्त की बिजली से रोशन होने वाली कुछ पुलिस चौकियों पर कुछ महीने पहले मीटर लगाए गए। लेकिन मीटर में सिर्फ रीडिंग ही दर्ज हो रही है, बिल जमा नहीं हुए। अब बकाया बिल बढ़कर 52.42 लाख रुपये तक पहुंच चुका है। नगरीय विद्युत वितरण खंड के एक्सईएन ने मामले की शिकायत एसएसपी से की है।

बिजली महकमे के मुताबिक पुलिस थानों और चौकियों पर लगे मीटर की रीडिंग लेने के बाद बिजली बिल अप्रूवल के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर भेजा जाता है। यहां से बिल वैरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होती है। अब बिजली महकमे की परेशानी ये है कि पुलिस चौकी से बिल वैरिफाई ही नहीं किये जा रहे। यही नहीं, कुछ पुलिस चौकी ऐसी भी हैैं, जहां वैरिफिकेशन के लिए भेजा लेटर ही रख लिया गया है। ऐसे में एसएसपी ऑफिस से बिजली बिलों का भुगतान नहीं हो रहा।

पुलिस चौकी : बकाया रकम

रोहिलखंड : 7.51 लाख
रामगंगा नगर : 7.49 लाख
ट्रांसपोर्ट नगर : 7.43 लाख
जगतपुर रोड : 7.55 लाख
कांकरटोला : 7.57 लाख
जोगीनवादा : 7.42 लाख
पीरबहोड़ा : 7.51 लाख
सेटेलाइट बस स्टैैंड : 7.49 लाख
नगरीय विद्युत वितरण खंड में वैरिफिकेशन न होने से आठ पुलिस चौकियों से करीब 52.42 लाख रुपये बकाया है। बिजली बिल वसूली के लिए एसएसपी को पत्र लिखा गया है।- अनिल कुमार, एक्सईएन, नगरीय विद्युत वितरण खंड-चतुर्थ
।।।।

ठगी करने वाली कंपनी के डायरेक्टर समेत 10 पर मुकदमा दर्ज

बरेली। बरेली में प्राइवेट कंपनी के कर्मचारी की पत्नी से निवेश के नाम पर रुपये हड़पने व पीड़िता के फोटो व कागजातों पर फर्जी हस्ताक्षर कर गलत इस्तेमाल करने वाली कंपनी के खिलाफ बारादरी पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने यह कार्रवाई कंपनी के पूर्व कर्मचारी की पत्नी की तहरीर पर की है।

प्रेमनगर के शिवगंगा आवास निवासी मंजू भारद्वाज ने बताया कि उनके पति अभिषेक भारद्वाज स्वास्थ जीवन इंडिया कंपनी में 2015 में कंपनी में ट्रेनिंग मैनेजर के रूप में ज्वाइन किया था। 2017 में कंपनी के ट्रैवेल विभाग में ट्रांसफर कर दिया गया। कई माह का वेतन नहीं मिलने और कंपनी की स्थिति पर संदेह होने पर पति ने 2019 में नौकरी से त्यागपत्र दे दिया।

पीड़िता ने बताया कि नियुक्ति के दौरान नियुक्ति पत्र में पति ने उनके पैनकार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट काॅपी नियुक्ति फार्म पर लगाया था। आरोप है कि कंपनी ने उनके फोटो और प्रपत्रों के साथ जाली हस्ताक्षर कर कंपनी के दस्तावेजों में कंपनी के डायरेक्टरर्स के द्वारा सब्सक्राइबर दिखा दिया है। बचत के लिए निवेश किए गए 1.45 लाख रुपये भी कंपनी वापस नहीं कर रही है।