पीलीभीत : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला भूमि एंव जल संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न।

पीलीभीत: जिलाधिकारी श्री पुलकित खरे की अध्यक्षता में जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति एवं गुणवत्तायुक्त उर्वरक की पर्याप्त व्यवस्था/भण्डारण सुनिश्चित किये जाने से सम्बन्धी कमेटी की बैठक कल देर शाम गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा गुणवत्तायुक्त उर्वरक की पर्याप्त व्यवस्था/भण्डारण सुनिश्चित करने के दृष्टिगत आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में जिला कृषि अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में समितियों से सम्बन्धित 237 व प्राईवेट 900 उर्वरक दुकानें संचालित की जा रही हैं, जिन पर ई-पाॅस मशीन के माध्यम से बिक्री की जा रही है। समीक्षा में दौरान जिलाधिकारी द्वारा समस्त क्षेत्रों में उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिगत जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि फसल की आवश्कता व मांग के आधार पर आंकलन करते हुये उर्वरक की पूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी गन्ना बुवाई सीजन को ध्यान में रखते हुये जिन क्षेत्रों में अधिक क्षेत्रफल पर गन्ने की बुवाई की जायेगी वहां मांग की अधिकता होगी। मांग को ध्यान रखते हुये समस्त क्षेत्रों मे पूर्ति सुनिश्चित की जाये। खाद की कालाबाजारी रोकने के सम्बन्ध कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि समस्त लाइसेंसधारी खाद विक्रेताओं को निर्धारित मानकों के अनुरूप ही खाद बिक्री कराने हेतु बाध्य किया जाये, यदि कहीं से भी शिकायत आती है तो सम्बन्धित के विरूद्व कडी कार्यवाही की जायेगी। बिक्री के समय अवश्यक आधार, खतौनी सहित अन्य आवश्यक शर्तांे की जांच के उपरान्त ही खाद उपलब्ध कराई जाये। उन्होंने कहा कि बार्डर क्षेत्र से लगी दुकानदारों व सीमा सुरक्षा बल के साथ अलग से बैठक कर खाद बिक्री के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये गये। उन्होने कहा कि जनपद में गुणवत्तायुक्त उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहनी चाहिए, जिससे किसानों को आगामी फसलों में उचित समय पर उर्वरक उपलब्ध कराई जा सके।
आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक के दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि निर्धारित मानव दिवस का लक्ष्य ससमय पूर्ण किया जाये अन्यथा की स्थिति में प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की जायेगी। उन्होंने कडे़ निर्देश देते हुये कहा कि परियोजनाओं को बढ़ते हुये मनरेगा के तहत सृजित मानव दिवसों को पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाये। खेत तालाब योजना के लक्ष्यों की समीक्षा के दौरान अवशेष 06 तालाबों पर यथाशीघ्र कार्य प्रारम्भ कर ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।
बैठक मुख्य विकास अधिकारी श्री श्रीनिवास मिश्र, उप निदेशक कृषि श्री यशराज सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री योगेन्द्र पाठक, जिला कृषि अधिकारी, एआरकोआपरेटिव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट रामगोपाल कुशवाहा पीलीभीत