पटना: शोषित समाज दल का 48 वां स्थापना दिवस संपन्न

शोषित समाज दल का 48 वां स्थापना दिवस पूरे देश भर में सोल्लास मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम पटना स्थित दल के केन्द्रीय कार्यालय में मनाया गया जिसमें दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुनी राम शास्त्री ने कहा कि शोषित समाज दल की स्थापना 7 अगस्त 1972 को समाज दल के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री रामस्वरूप वर्मा , शोषित दल के संस्थापक और बिहार के पूर्व मंत्री जगदेव प्रसाद तथा रिपब्लिकन पार्टी औफ इंडिया के कश्यप जी ने अपनी अपनी पार्टी का विलय करके किया था। देश में पहला ऐसा राजनीतिक दल था जिसने लिखित नीति, सिद्धांत, वक्तव्य और कार्यक्रम देश के सामने उपस्थित किया।‌
श्री शास्त्री ने कहा कि मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, अनिवार्य शिक्षा नीति , पिछड़ों को आरक्षण, भूमिहीनों को आवास आदि जो सरकार ने लागू किया है वह शोषित समाज दल के संघर्षों का ही परिणाम है।
सामजिक, सांस्कृतिक आर्थिक और राजनीतिक क्रांति करने के दरम्यान जगदेव प्रसाद, मस्तराम देहाती, लक्ष्मण चौधरी, प्रह्लाद मेहता आदि दर्जनों लोग मारे गये, सैंकड़ों लोग जेल गये _ प्रताड़ित किये गये। फिर भी शोषित समाज दल के कार्यकर्ता आज भी हताश और निराश नहीं है। अपने उद्देश्यों को लेकर संघर्षशील है ।भले सत्ता तक पहुंचने में अपराधी और तिकड़मों के कारण संभव नहीं हो पा रहा है।
बिहार के गया, नवादा, पटना, बेगूसराय,‌सासाराम, औरंगाबाद, बेतिया,‌नालंदा आदि जिलों मे़ स्थापना दिवस मनाया गया । उसी प्रकार, उत्तर प्रदेश के बस्ती, कुशीनगर, बनारस, लखनऊ, दिल्ली, मध्य‌ प्रदेश के रीवा छत्तीसगढ़ के सरगुजा अंबिकापुर आदि जगहों पर शोषित समाज दल का स्थापना दिवस मनाया गया।