100 सिगरेट से भी ज्यादा खतनाक है एक कॉइल, जानिए इसके नुकसान के बारें में

सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं और मच्छरों का आतंक इन दिनों काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जिससे हर व्यक्ति परेशान होता है बच्चों से अपना बचाव करने के लिए ज्यादातर घरों में कोई का इस्तेमाल किया जाता है। मगर आपको यह बात जानकर बेहद हैरानी होगी कि मच्छर मारने वाले यह कोई आपकी सेहत पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव डालते हैं।

इन कॉयल से निकलने वाला धुआं बॉडी में कई तरह की बीमारियों को पैदा करता है। एक रिसर्च में इस बात को बताया गया है कि कॉयल में वह केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जोकि ड्रग में उपयोग होता है। कई सारे एक्सपर्ट्स के मुताबिक मच्छर मारने वाली क्वायल इस्तेमाल करने की वजह आपको मच्छर मारने के लिए दूसरी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके शरीर को नुकसान ना हो।

एक रिसर्च के मुताबिक यह बात भी सामने आ चुकी है कि कॉयल 100 सिगरेट के बराबर खतरनाक होती है। और इस पर इसमे से करीब पीएम 2.5 धुआं निकलता है जो कि बहुत ज्यादा है। जोकि काफी ज्यादा खतरनाक साबित होता है। इसमें कई सारे ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक साबित होते हैं। आपको बता दें कि मच्छर मारने वाली क्वाइल से कई सारे ऐसे तत्व निकलते हैं जो आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचाते हैं।

कई सारे सर्वे में यह भी बताया गया है कि लगातार कॉयल के धुएं में रहने वाले लोगों में स्वास्थ्य समस्या होना भी शुरू हो जाती है। इसलिए ज्यादा देर तक रहने से फेफड़ों पर भी गहरा असर देखने को मिलता है। वहीं डॉक्टर भी  इस बात को मानते हैं कि ज्यादा देर तक कॉयल के धुए में सांस लेने से अस्थमा की समस्या भी बढ़ जाती है।

अब हमारी खबरें यूट्यूब चैनल पर भी देखें । नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें ।
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g


अब हमारी ख़बरें एप्लीकेशन पर भी उपलब्ध हैं । हमारा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें और खबरें पढ़ें ।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dastak24.newsapp&hl=en