मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, अब जल्द लखनऊ में बनेगी पुलिस अकादमी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने पुलिस बजट 18 हजार करोड़ से बढ़ाकर 24 हजार 500 करोड़ रुपये कर दिया। अब हमारा प्रयास है कि उप्र पुलिस अकादमी लखनऊ में बने। यह यूपी में अपनी तरह का पहला पुलिस प्रशिक्षण संस्थान होगा, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों पर भी खरा उतरेगा। इसके साथ ही प्रशिक्षण केंद्र और फोरेंसिक के संस्थान खुलें। भर्ती प्रक्रिया इस वर्ष के अंत तक पूरी करने का प्रयास होगा। उन्होंने अपराधियों का डेटाबेस तैयार करने के भी निर्देश दिए।

लखनऊ में नए पुलिस मुख्यालय भवन का लोकार्पण करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अपराधियों में पुलिस की वर्दी का डर दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि 82 वर्षों से पुलिस मुख्यालय शिविर कार्यालय से संचालित हो रहा था। अब अपना भवन है। शासन आपको सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध करा सकता है। अपनी व्यावसायिक दक्षता को बढ़ाकर खुद को साबित करना पुलिस अधिकारियों का दायित्व है।

हालांकि योगी ने यह भी कहा कि बीते ढाई वर्ष में पुलिस ने कई मौकों पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने इनवेस्टर्स समिट में आए निवेश का श्रेय बेहतर कानून व्यवस्था को दिया। बोले कि कोरिया की कंपनी सैमसंग ने रूस में कहा कि हम निवेश के लिए उप्र को सबसे बेहतर मानते हैं। टीसीएस कंपनी यहां से जाने की तैयारी कर रही थी, जो अब निवेश कर रही है। पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि यह भरोसा पहले भी कंपनियों को दिया जा सकता था। राजनीतिक संकीर्णता से ऊपर उठकर सोचें, तभी यह हो सकता है।

‘मुझे कुंभ के नाम पर डराया गया’

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ के पहले मुझे डराया गया कि इसके तुरंत बाद लोकसभा चुनाव हैं। कोई दुर्घटना हो गई तो लेने के देने पड़ जाएंगे लेकिन, मुझे अपनी टीम पर भरोसा था। कुंभ सुरक्षा, स्वच्छता और व्यवस्था का दुनिया में मानक बना।

अब और बढ़़ गई हमारी जिम्मेदारी : डीजीपी

पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि ढाई साल में इस बिल्डिंग के लिए तेजी से सरकार ने पैसा दिया, इसलिए यह बनकर तैयार हुई। पुलिस बजट भी बढ़ा दिया। अब हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जल्द ही इमारत पर हैलीपैड भी बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में बेहतर सहयोग के लिए अपर महानिदेशक रेलवे संजय सिंघल और एडीजी सुजीत पांडेय को सम्मानित किया गया। आभार अपर महानिदेशक कानून व्यवस्था पीवी रामाशास्त्री ने जताया।

 

अब हमारी खबरें यूट्यूब चैनल पर भी देखें नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें
https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

अब हमारी ख़बरें एप्लीकेशन पर भी उपलब्ध हैं हमारा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें और खबरें पढ़ें

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dastak24.newsapp&hl=en