अस्थमा के रोगियों को व्यायाम करते वक्त किन बातों का खास ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है

आज हम बात कर रहे हैं , अस्थमा के रोगियों को व्यायाम करते वक्त किन बातों का खास ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है । अस्थमा के मरीजों को गरमीन में कुछ व्यायाम को करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है ताकि वह इस परेशानी से निजात प सकें और गर्मी में उनको इसका अटेक ना आ सके । आइये जानते हैं की वह वुयायम करते वक्त उनको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ?

नाक से सांस लें- अस्थमा से पीड़ित लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि व्यायाम के दौरान वह हमेशा नाक से सांस लें। यदि व्यायाम के दौरान मुंह से सांस लेंगे तो परेशानी हो सकती है।
मास्क लगाएं- अस्थमा के मरीज व्यायाम करने के लिए मास्क लगाकर बाहर निकलें। इससे उनको कई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

प्रदूषण से बचें- अस्थमा से परेशान होने पर प्रदूषण वाली जगह पर व्यायाम करने से बचना चाहिए। प्रदूषण उनकी समस्या को और बढ़ा सकता है।
बीमारी में न करे व्यायाम- बीमारी के दौरान अस्थमा के रोगियों को व्यायाम करने से बचना चाहिए। इससे और भी ज्यादा परेशानी हो जाएगी।
इनहेलर पास रखें- अस्थमा के मरीज जब भी व्यायाम करने के लिए निकलें तो अपने पास इनहेलर जरूर रखें। इनहेलर आपकी तकलीफ में काम आएगा।