भारतीय बल्लेबाजों की वो 5 बेस्ट पारियां, जब टीम इंडिया ने जीती हारी हुई बाजी

क्रिकेट जगत में भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने अपने हुनर और शानदार प्रदर्शन के बल पर एक खास पहचान बनाई है. भारतीय टीम ने क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रियता पाई है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 300 रन का स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के ही नाम है।

यदि भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाये तो भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी बल्लेबाजी के दम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई विश्व रिकॉर्ड बनाये हैं. भारतीय टीम के बल्लेबाज कई ऐसे रिकॉर्ड क्रिकेट इतिहास में बना चुके हैं जिनका टूटना बहुत मुश्किल है. लक्ष्य का पीछा करने में भारतीय खिलाड़ी बहुत एक्सपर्ट माने जाते हैं. आज के इस लेख में हम आपको भारतीय खिलाड़ियों द्वारा खेली गयी उन 5 पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से भारत ने हारी हुई बाजी (मैच) जीत ली. आइये जानते हैं इनके बारे में-

5- राहुल द्रविड़ द्वारा खेली गयी पारी

आपको बता दें अब से 11 साल पहले भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गये एक मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने निर्धारित 50 ओवर के खेल में गेल के तूफानी 140 रन की बदौलत 324 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब में इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सहवाग और गांगुली के रूप में अपने शुरुआती विकेट जल्द ही गवां दिए. इसके बाद राहुल द्रविड़ ने मोर्चा संभालते हुए 8 छक्कों की मदद से 124 गेंदों पर 109 रन की तूफानी पारी खेली. राहुल की इस पारी की वजह से भारत ने इस मैच को 5 विकेट से नाम कर लिया।

4- नेटवेस्ट ट्राफी में कैफ द्वारा खेली गयी पारी

2002 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गये नेटवेस्ट ट्राफी के फाइनल मैच में भारत के पूर्व भरोसेमंद बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने एक मैच जिताऊ पारी खेली थी. मोहम्मद कैफ ने इस मैच में अंत तक लड़ते हुए भारत को एतिहासिक जीत दिलाई. कैफ ने इस मैच में मात्र 75 गेदों पर 87 रन की पारी खेली थी. भारतीय टीम ने इस मैच में 325 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र 145 रन पर 5 विकेट खो दिए थे।

3- 2011 के विश्वकप फाइनल में गौतम गंभीर द्वारा खेली गयी पारी

2011 के विश्वकप फाइनल में मैच में श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 50 ओवर के खेल में 275 रन बनाए थे. जवाब में इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने सहवाग (0) और सचिन तेंदुलकर (18) के विकेट जल्दी गवां दिए. लेकिन भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज गंभीर ने एक छोर पर रन बनाने का सिलसिला जरी रखा. इस मैच में गंभीर ने 97 रन की मैच विनिग पारी खेली. हालांकि इस पारी के लिए गंभीर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार नहीं मिला लाई।

2- एशिया कप 2012 में विराट कोहली द्वारा खेली गयी पारी

एशिया कप 2012 के पांचवें मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ. इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 329 रन का स्कोर बनाया. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए गंभीर सस्ते में आउट हो गये. लेकिन कोहली ने इस मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अकेले डदम पर भारतीय टीम को मैच जिताया. कोहली ने इस मैच में मात्र 148 गेंदों पर 183 रन की पारी खेली।

1- सचिन द्वारा 2003 के विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गयी पारी

सचिन ने 2003 के विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ एक मुकाबले में बेहद ही शानदार पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी. इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 273 रन बनाये. जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही लेकिन इसके बावजूद सचिन ने एक तरफ से डटकर बल्लेबाजी करते हुए मात्र 75 गेंदों पर 98 रन की तूफानी पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।