लोकसभा 2019: क्या ‘चौकीदार चोर है’ का नारा देकर फंस गए राहुल गांधी?

राजनीति में नारों की बड़ी अहमियत होती है. ये जिताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं और उल्टे पड़ जाएं तो गले का पत्थर बन सकते हैं. ‘चौकीदार चोर है’ का राहुल गांधी का नारा, क्या कांग्रेस और उसके अध्यक्ष के गले का पत्थर बनेगा?

मोदी के ‘मैं भी चौकीदार’ के देशव्यापी अभियान से तो ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं. पर किसी निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा.

समय-समय पर लगे राजनीतिक नारों का अध्ययन करें तो ज़्यादातर सकारात्मक नारे ही कामयाब होते हैं. नकारात्मक नारे तभी लोगों की ज़बान से होते हुए दिल में उतरते हैं जब जिसके ख़िलाफ़ नकारात्मक नारा लगा है, उससे लोग बहुत नाराज़ हों.

साल 1971 में विपक्ष का महागठबंधन बना और उसने नारा दिया ‘इंदिरा हटाओ, देश बचाओ’. इंदिरा गांधी ने उसे पलट दिया. कहा, ‘मैं कहती हूं ग़रीबी हटाओ, वे कहते हैं इंदिरा हटाओ.‘ इंदिरा गांधी भारी बहुमत से जीतीं.

विपक्ष का गठबंधन का गणित काम नहीं आया. अपने ख़िलाफ़ लगे नारे को पलट देने की क्षमता जनाधार वाले नेता में ही होती है. बशर्ते मतदाता उससे नाराज़ न हों.

1977 के चुनाव में विपक्ष का नारा था- ‘इंदिरा का देखो खेल, खा गई चीनी पी गई तेल.’इंदिरा गांधी इसे पलट नहीं पाईं. क्योंकि लोग इमर्जेंसी की ज़्यादतियों के कारण उनसे नाराज़ थे.

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जब सीनेटर चुने गए तब से 2008 में राष्ट्रपति चुने जाने तक उनके विरोधियों ने प्रचार किया कि ओबामा मुसलमान हैं. राष्ट्रपति का पहला कार्यकाल ख़त्म होते होते ओबामा की लोकप्रियता में थोड़ी कमी आई तो यह अभियान फिर से और ज़ोर से चलने लगा.

साल 2010 में ओबामा भारत आए तो अमृतसर भी जाना चाहते थे. पर उनके सलाहकारों ने समझाया कि स्वर्ण मंदिर जाएंगे तो सिर पर पटका पहनना पड़ेगा. आपके विरोधी उस तस्वीर का इस्तेमाल करेंगे कि देखो यह मुसलमान है.

2012 में चुनाव अभियान के दौरान ओबामा बार-बार सफ़ाई देते रहे कि वो मुसलमान नहीं हैं. फिर उनके सलाहकारों ने मानव व्यवहार के जानकारों से बात की. उन्होंने सलाह दी कि ओबामा खंडन या सफ़ाई देना बंद करें. क्योंकि बार-बार सफ़ाई देने से संदेह होता है कि कुछ तो है.

ऐसे मुद्दे के लंबे समय तक चर्चा में रहने से लोगों की याद में यह बात बनी रहती है. वो सकारात्मक बात बोलें. फिर ओबामा ने कहना शुरू किया कि वे ईसाई हैं. मुसलमान का मुद्दा अपने आप ठंडा पड़ गया.

चौकीदार चोर है vs मैं भी चौकीदार!

कुछ महीने पहले राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ का नारा दिया. इसके लिए उन्होंने रफ़ाल लड़ाकू विमान की ख़रीद का मुद्दा उठाया.

चौकीदार (मोदी) को चोर बताने के लिए उन्हें पांच साल में एक मुद्दा मिला. लेकिन उस मुद्दे पर वो भी मोदी या उनके किसी मंत्री पर रिश्वत का आरोप नहीं लगा पाए.

सिर्फ़ एक बात दुहराते रहते हैं कि अनिल अंबानी को 30 हज़ार करोड़ रुपए दे दिए. यह जानते हुए भी जिस ऑफ़सेट क्लॉज़ में वे 30 हज़ार करोड़ मिलने की बात करते हैं, वो ग़लत है. इसमें 80 से ज्यादा कंपनियां हिस्सेदार हैं. फिर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले और सीएजी की रिपोर्ट ने उनके आरोप को और कमज़ोर कर दिया.

मोदी इंतज़ार करते रहे. यह देखते रहे कि राहुल गांधी के इस नारे का कितना असर हो रहा है. जब लगा कि मुद्दा ज़ोर नहीं पकड़ रहा तो शनिवार को ‘मैं भी चौकीदार’ का अभियान सोशल मीडिया पर शुरू कर दिया. थोड़ी ही देर में यह ट्विटर पर पहले नम्बर पर ट्रेंड करने लगा. उन्होंने ट्विटर हैंडल पर अपना नाम भी बदलकर ‘चौकीदार नरेंद्रमोदी’ कर दिया.

इस पूरे अभियान में उन्होंने कहीं भी राहुल गांधी के आरोप का ज़िक्र नहीं किया. देश के लोगों से कहा कि वे अपने आस पास गंदगी, अन्याय और दूसरी सामाजिक बुराइयों को रोकने के लिए चौकीदार बनें. पिछले लोकसभा चुनाव में ‘चायवाला’ मुद्दा बना तो इस बार ‘चौकीदार’ को मुद्दा बनाने की मुहिम शुरु हो गई है.

सार्वजनिक जीवन में कोई भी आरोप राजनीतिक फ़ायदा तब देता है, जब वह चिपके. आरोप चिपके इसके लिए ज़रूरी है कि आम लोगों को उस पर विश्वास हो.

साथ ही आरोप लगाने वाले की विश्वसनीयता भी बहुत अहम होती है. भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेस की विश्वसनीयता लोगों की नज़र में बहुत कम है, यह कहना ग़लत नहीं होगा.

इसके अलावा इतने लंबे सार्वजनिक जीवन में मोदी भ्रष्टाचार के मामले में लगभग बेदाग़ रहे हैं. उनकी सरकार की तमाम कमियों के आरोप पर तो लोग भरोसा कर सकते हैं लेकिन मोदी भ्रष्ट हैं, इस बात पर उनके विरोध में वोट देने वाले भी शायद ही भरोसा करें. शायद यही वजह है कि दूसरे विपक्षी दल इस मुद्दे पर कांग्रेस का साथ देने की रस्म अदायगी से आगे नहीं बढ़े.

 

अब हमारी खबरें यूट्यूब चैनल पर भी  देखें । नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें ।

https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

अब हमारी ख़बरें एप्लीकेशन पर भी उपलब्ध हैं । हमारा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें और खबरें पढ़ें ।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dastak24.newsapp&hl=en