ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है बासी रोटी

हम सभी को बचपन के दिनों में अक्सर ये कहा जाता था कि रात का बचा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। दरअसल ऐसा इसलिए कहा जाता था क्योंकि इससे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है। हालांकि ये नियम रोटी के मामले में लागू नहीं होता और अगर गेंहू की रोटी अगर रात में बच जाए तो उसे खा लेना चाहिए।

दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि रोटी में अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे भोजन बहुत ही आसानी से पच जाता है। आपको बता दें कि अगर रोज सुबह आप बासी रोटी दूध के साथ खाते हैं तो शरीर के कई रोग ठीक हो जाते हैं।

तो चलिए जानते हैं कि बासी रोटी का सेवन करने से क्या फायदा होता है और शरीर में किस तरह की बीमारियां दूर होती हैं।

अगर आपको शुगर की समस्या से छुटकारा पाना है तो आपको बता दें कि इसके लिए बासी रोटी काफी कारगर साबित होती है। बस हर रोज फीके दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें। ऐसा करने से व्यक्ति का शुगर कंट्रोल रहता है।

बता दें कि आप ठंडे दूध में बासी रोटी 10 मिनट तक भिगोकर रख दें। उसके बाद दूध में भिगी हुई इस रोटी को सुबह नाश्ते में खाएं। दरअसल ऐसा करने से व्यक्ति की हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। इसके अलावा ऐसा करने से गर्मियों में शरीर का तापमान भी सही बना रहता है।

जब पेट खराब रहता है तो इसकी वजह से अक्सर लोगो को तनाव हो जाता है। ऐसे में दूध के साथ बासी रोटी फायदा करती है। ऐसा करने से पेट से जुड़ी समस्या ठीक हो जाती हैं और आपको तनाव भी नहीं होता है। यहां आपको एक जरूरी बात बता दें कि वैसे तो बासी रोटी दूध के साथ खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इसका सेवन करते समय शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाईयों को एकदम से न छोड़ें।

अब हमारी खबरें यूट्यूब चैनल पर भी  देखें  नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें 

https://www.youtube.com/channel/UC4xxebvaN1ctk4KYJQVUL8g

अब हमारी ख़बरें एप्लीकेशन पर भी उपलब्ध हैं  हमारा एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से अभी डाउनलोड करें और खबरें पढ़ें 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.dastak24.newsapp&hl=en