प्रयागराज- प्रभारी मंत्री जी ने किया प्राधिकरण के संपत्ति मेला व इन्वेस्टर्स मीट का उद्घाटन ?


• कुल 400 करोड़ की संपत्तियाँ की जा रही हैं विक्रय- आवासीय, व्यावसायिक तथा स्कूल के प्लॉट व मकान
• उत्तर प्रदेश नगर नियोजन तथा विकास अधिनियम, 1973 के भी 50 वर्ष पूरे
• शहर के प्रमुख व्यवसायियों, निर्यातकों, चिकित्सकों, विकासकर्ताओं तथा निवेशकों को किया गया सम्मानित
• उद्यम विहार (नया मुरादाबाद) व गतिशक्तिनगर (ट्रांसपोर्टनगर) पर विशेष रहेगा फोकस-बनेंगे शहर के कमर्शियल हब
• महापौर विनोद अग्रवाल, सदस्य विधान परिषद सत्यपाल सिंह सैनी एवं गोपाल अंजान, मुरादाबाद विकास प्राधिकरण बोर्ड के माननीय सदस्य विकास जैन एवं राजू कालरा उपस्थित रहे।
• मंडलायुक्त की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में डीआईजी, ज़िलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगणों ने भी किया प्रतिभाग

उत्तर प्रदेश नगर नियोजन व विकास अधिनियम, 1973 के पचास वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्राधिकरण कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में जनपद के प्रभारी मंत्री अनिल कुमार द्वारा तीन दिवसीय संपत्ति तथा ऋण मेला एवं इन्वेस्टर्स मीट का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर प्राधिकरण उपाध्यक्ष शैलेष कुमार द्वारा एक प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मुरादाबाद नगर के विकास में प्राधिकरण के योगदान पर प्रकाश डाला। लगभग चार दशक से अधिक समय के अस्तित्व में प्राधिकरण द्वारा लगभग 700 हे० भूमि का नियोजन करते हुए लगभग 25 योजनाओं के माध्यम से 30,000 से अधिक संपत्तियों का सृजन किया गया है। प्राधिकरण द्वारा नगर में अपने श्रोतों तथा निजी क्षेत्र के सहयोग से नयी योजनाओं के निर्माण तथा जनसुविधाओं व व्यावसायिक केंद्रों के विकास से अनुमानतः 20,000 करोड़ का निवेश कराया गया है। विगत यूपी इन्वेस्टर्स मीट में भी यहाँ के निवेशकों द्वारा लगभग 5,000 करोड़ के प्रस्ताव दिए गए हैं। देव विहार, मधुबनी, नवीन नगर, दीनदयाल नगर, हिमगिरी, एकता विहार, रामगंगा विहार, आशियाना, ट्रांसपोर्टनगर, कांशीराम नगर, नया मुरादाबाद, अमृत कुंज तथा गतिशक्तिनगर जैसी योजनाओं के माध्यम से जनमानस को नियोजित विकास की सौग़ात दी गई साथ ही बड़ी संख्या में रोज़गार सृजन भी हुआ है।

प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित सह्याद्रि, शिवालिक, दिल्ली रोड आवासीय योजनाओं से शहर के तीव्र व उच्च स्तरीय विकास को बढ़ावा मिलेगा। नया मुरादाबाद का चंडीगढ़ जैसे आधुनिक शहर की तर्ज़ पर नियोजन तथा शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर इसे नगरवसियों पहली पसंद बना रहा है। सेक्टर-2 में उद्यम विहार के नाम से लॉंच की गई व्यावसायिक योजना भविष्य में शहर के कमर्शियल हब के रूप में निखरेगी। नया मुरादाबाद में स्थित ईको हर्बल पार्क, नव नियोजित संविधान पार्क, प्रस्तावित सात अजूबे पार्क, पाँच सितारा होटल, हाइपरमार्केट आदि इसे नया निवेश केंद्र बनायेंगे। दिल्ली रोड पर प्रस्तावित एमडीए की नयी टाउनशिप, निजी क्षेत्र की हाईएंड टाउनशिप नया मुरादाबाद के उभरते भविष्य की इशारा करते हैं।

संभल रोड पर नियोजित गतिशक्ति नगर भी ट्रांसपोर्ट एजेंसी होटल विभिन्न शो रूम के प्लॉटों सहित उस क्षेत्र की आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ शहर के संतुलित विकास को भी बढ़ावा देंगे।
संपत्ति मेले में लगभग 400 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों को निवेशकों तथा आम जनमानस को उपलब्ध कराया गया है। विक्रय हेतु चिन्हित 500 से अधिक संपत्तियों हेतु अपने पसंद की बैंक से ऋण सुविधा, आसान किश्तें तथा समय से पूर्व धनराशि जमा करने पर मूल्य में छूट भी प्रदान की जायेगी। इच्छुक ख़रीददारों हेतु संपत्तियाँ ‘पहले आओ, पहले पाओ’, ई-नीलामी, लाटरी के माध्यम से उपलब्ध रहेंगी। स्पॉट रजिस्ट्रेशन करने पर त्वरित संपत्ति आवंटन किया जाएगा। पहले आओ, पहले पाओ पर मिलने वाली संपत्तियों हेतु इंटिमेशन लेटर हाथो हाथ दिया जाएगा।

मेले के पहले दिन ही कुल मूल्य रू 78 लाख की 08 संपत्तियों के रजिस्ट्रेशन हुए और माननीय मंत्री दारा पहले आवंटी को मेले में आवंटन पत्र प्रदान किया गया। लगभग 2 करोड़ के मूल्य के नीलामी के माध्यम निस्तारित होने वाली 09 सम्पत्तियों के पंजीकरण हुए। उक्त कार्यशाला में निश्चय ग्रुप हाउसिंग के प्रतिनिधि द्वारा उनके द्वारा विकसित की जा रही इंटीग्रेटेड टाउनशिप के संबंध में भी आमंत्रित लोगों के समक्ष प्रस्तुतीकरण किया गया। अंत में आयुक्त महोदय द्वारा अपने उद्बोधन में सभी निवेशकों से नगर की समस्याओं से अवगत कराने और आपसी सामंजस्य से समाधान निकालने का आह्वान किया।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858

Leave a Comment