रायबरेली : नवरात्रि के पहले दिन शक्तिपीठ दुर्गा मंदिर में उमड़े श्रद्धालु ?



जगतपुर – शारदीय नवरात्रि के पहले दिन, बृहस्पतिवार को, जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर तथा कस्बा जगतपुर से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित राना बेनी माधव बक्श सिंह इंटर कॉलेज, शंकरपुर के मुख्य द्वार पर सिद्धपीठ दुर्गा मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी। 1857 की क्रांति के महानायक राना बेनी माधव बक्श सिंह की कर्मभूमि शंकरपुर में उनके पूर्वजों द्वारा बनाया गया यह भव्य मंदिर शक्तिपीठ दुर्गा मंदिर के रूप में जाना जाता है।

यहां आने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। नवरात्रि में यहां दूर-दराज से भक्त पूजा-अर्चना करने आते हैं। निजी साधनों से या पैदल मंदिर तक पहुंचा जा सकता है, और सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में जमा रहती है। क्षेत्र के इस ऐतिहासिक शक्तिपीठ में “जय माता दी” के जयकारों से वातावरण गूंज उठा है। यह वही ऐतिहासिक मंदिर है जिसका उल्लेख राना बेनी माधव बक्श सिंह, अमर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, और कुलदेवी मां दुर्गा की कहानियों में मिलता है।

राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा परिषद, रायबरेली के जिला महासचिव दीपक कुमार, डॉ. राघवेंद्र शुक्ला, अमित कुमार, निखिल यादव, आदित्य प्रताप यादव, शुभम सहित कई अन्य भक्त मंदिर पहुंचे और विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। मंदिर के पुजारी शिव बहादुर बाजपेई, शिवम बाजपेई, और रमन बाजपेई ने बताया कि भक्तों का सहयोग लगातार मिल रहा है। सुबह से ही पूजा-अर्चना का सिलसिला शुरू हो गया था और भक्तों का आना-जाना दिनभर जारी रहा। शाम को विशेष पूजा और आरती का आयोजन भी किया गया। भक्तों ने प्रसाद वितरण का क्रम शुरू किया है, जो पूरे नवरात्रि भर चलेगा।

सुबह चार बजे से ही मंदिर की साफ सफाई और जल-पुष्प चढ़ाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई थी। पुलिस ने मंदिर के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। पुजारी ने बताया कि नवरात्रि में जो भी भक्त सच्चे मन से मां के दरबार में आता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Leave a Comment