प्रयागराज: मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने नवनियुक्त रेड क्रास सोसाइटी के सदस्यों को दिलायी शपथ

मंत्री, औद्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एन0आर0आई0 तथा निवेश प्रोत्साहन विभाग श्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी जी ने मंगलवार को संगम सभागार में नवनियुक्त रेड क्रास सोसाइटी के सदस्यों के शपथ ग्रहण में सम्मिलित हुए तथा नवनियुक्त सदस्यों को शपथ दिलायी। इस अवसर पर इण्डियन रेड क्रास सोसाइटी लखनऊ राज्य शाखा उ.प्र. की महासचिव डा हेमा बिन्दू नायक, उप सभापति अखिलेद्र प्रताप शाही, कोषाध्यक्ष अरूण कुमार सिंह के समक्ष चेयरमैन डा आशु पाण्डेय, सचिव डा अरूण कुमार तिवारी, कोषाध्यक्ष डा रोहित पाण्डेय सहित नव निर्वाचित सभी सदस्य/पदाधिकारियों ने शपथ ग्रहण किया।
इस अवसर पर मा0 मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी जी ने नये पदाधिकारियों को उनके उज्ज्वल और सफल कार्यकाल की शुभकामना देते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि दुनिया भर में रेड क्रास सोसाइटी अपने सामाजिक कार्यों से जानी जाती है। युद्ध के दौरान या शान्ति काल की विभिन्न परिस्थितियों में घायलों व मरीजों को उपचार देना साथ ही ऐसे आपात काल के लिए सदैव तैयार रहना संस्था के समाज व मानवता के प्रति कर्तव्यबोध को दिखाता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि हुई है और उनका प्रभाव भी व्यापक हुआ है, ऐसे में रेड क्रॉस ने सदैव अग्रिम पंक्ति में रहकर जीवन रक्षा का कर्तव्य निभाया है। आपदा से होने वाली जनहानि को सीमित करने में आपके योगदान की जितनी सराहना की जाय वह कम है। यह एक ईश्वरीय कार्य है। इसके साथ ही विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग बनाना और अनेकों बीमारियों से बचाव के लिए तैयार करना भी एक प्रशंसनीय कार्य है।
मा0 मंत्री जी ने कहा कि हमारी सरकार ने समाज के सबसे वंचित व्यक्ति तक भी प्राथमिक उपचार व अन्य चिकित्सा सुविधाएँ पहुंचाई हैं। इस दिशा में आपके योगदान और प्रयास एक स्वस्थ उत्तर प्रदेश के निर्माण के हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक हैं। हमारी सरकार ने वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज के संकल्प के साथ स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को विशेष प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि हम और आप साझा प्रयासों के माध्यम से एक स्वस्थ और खुशहाल समाज के निर्माण के लिए मिलकर काम करते आये हैं और आगे भी करते रहेंगे।
इस अवसर पर डा आशु पाण्डेय मुख्य चिकित्साधिकारी/चेयरमैन इण्डियन रेड क्रॉस सोसायटी प्रयागराज द्वारा सभी अतिथियो का स्वागत करते हुए जनपद प्रयागराज मे रेड क्रास सोसाइटी द्वारा किए जा रहे कार्य पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम के अन्त मे डा अरूण कुमार तिवारी जिला क्षय रोग अधिकारी/सचिव इण्डियन रेड क्रॉस सोसायटी प्रयागराज द्वारा मुख्य अतिथि महोदय सहित सभी उपस्थित लोगो का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम का समापन किया।

द दस्तक 24
प्रभारी पत्रकार तहसील कोरांव प्रयागराज उमाशंकर कुशवाहा 7571974858

Leave a Comment