इसे कहते हैं असली ऑलराउंडर, देश के लिए क्रिकेट भी खेला और टेनिस भी ?

केन्‍या की टीम 2011 के बाद से वनडे वर्ल्‍डकप में स्‍थान नहीं बना सकी है. पिछले करीब एक दशक में इस टीम के प्रदर्शन का ग्राफ नीचे गिरा है लेकिन ज्‍यादा लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि केन्‍या टीम एक वर्ल्‍डकप के सेमीफाइनल में भी स्‍थान बना चुकी है. नॉन टेस्‍ट प्‍लेइंग देश, केन्‍या ने वर्ष 2003 में हर किसी को चौंकाते हुए वर्ल्‍डकप के अंतिम चार में स्‍थान बनाया था. दक्षिण अफ्रीका के अलावा जिम्‍बाब्‍वे और केन्‍या इस वर्ल्‍डकप के सह मेजबान थे.

केन्‍याई टीम को वर्ल्‍डकप सेमीफाइनल तक के इस सफर में सियासी अस्थिरता के चलते कुछ स्‍थापित टीमों द्वारा जिम्‍बाब्‍वे में होने वाले मैचों के बायकॉट के अलावा श्रीलंका और बांग्‍लादेश के खिलाफ शानदार जीत का भी फायदा मिला था. इस टीम के कोच की जिम्‍मेदारी भारत के पूर्व क्रिकेटर और वर्ल्‍डकप 1983 की विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य संदीप पाटिल संभाल रहे थे. संयोग देखिए, सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ हार के साथ ही केन्‍या का वर्ल्‍डकप 2003 अभियान समाप्‍त हुआ था. वर्ल्‍डकप 2003 की केन्‍याई टीम में स्‍टीव टिकोलो, मॉरिस ओडुम्‍बे, मार्टिन सूजी, कोलिंस ओबुया जैसे स्‍टार प्‍लेयर्स के अलावा आसिफ करीम भी शामिल थे जिन्‍होंने टीम हित को सबसे ऊपर रखते हुए वर्ल्‍डकप 1999 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने के फैसले को 2003 तक टाल दिया था.

बाएं हाथ के आर्थोडाक्‍स स्पिनर करीम इस वर्ल्‍डकप में ऑस्‍ट्रेलिया जैसी दिग्‍गज टीम के खिलाफ 8.2 ओवर में महज 7 रन देकर तीन विकेट लेकर चर्चा में रहे थे. मैच में उन्‍होंने रिकी पोंटिंग, डेरेन लेहमेन और ब्रेड हॉग जैसे बैटरों के विकेट झटके थे. उनकी कसी हुई गेंदबाजी के कारण ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को 175 रन का मामूली सा टारगेट हासिल करने में पांच विकेट हासिल करने पड़े थे.

क्रिकेट के अलावा टेनिस के भी अच्‍छे खिलाड़ी

केन्‍याई टीम की कप्‍तानी भी कर चुके आसिफ करीम क्रिकेट के अलावा टेनिस के भी अच्‍छे खिलाड़ी रहे हैं. केन्‍या की ओर से 31 वनडे खेलने वाले आसिफ ने देश की ओर से टेनिस भी खेला. 1988 के डेविस कप में वे केन्‍याई टीम का हिस्‍सा थे और इजिप्‍ट के खिलाफ दो सिंगल्‍स और एक डबल्‍स मैच में खेले थे. डबल्‍स मुकाबले में तो चार सेट के बाद ही करीम और कुश भारद्वाज की जोड़ी ने हार स्‍वीकार की थी.

भारत के खिलाफ किया था वनडे डेब्‍यू

आसिफ करीम ने वर्ल्‍डकप 1996 में भारत के खिलाफ कटक में वनडे करियर का आगाज किया था.इस मैच में उन्‍होंने भारत के ओपनर अजय जडेजा को आउट करके पहला विकेट हासिल किया था. उन्‍होंने अपना आखिरी वनडे भी भारत के खिलाफ ही खेला. वर्ल्‍डकप 2023 के यह सेमीफाइनल गेंद और बल्‍ले, दोनों के लिहाज से उनके लिए निराशाजनक रहा था. वे इस मैच में न तो कोई विकेट ले सके थे और न ही रन (0*) बना पाए थे. सौरव गांगुली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया ने एकतरफा रहा यह मैच 91 रनों से जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन खिताबी मुकाबले में उसे ऑस्‍ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था.

34 वनडे के अपने करियर में आसिफ करीम ने 27 विकेट (सर्वश्रेष्‍ठ 5/33, विरुद्ध बांग्‍लादेश) हासिल किए. साथ ही 228 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल रहा. आसिफ करीम तीन वर्ल्‍डकप में केन्‍या की टीम का ह‍िस्‍सा रहे. 1996 के वर्ल्‍डकप में उन्‍होंने 6 मैचों में 4, 1999 के वर्ल्‍डकप मे 5 मैचों में 1 और 2003 के वर्ल्‍डकप में तीन विकेट लिए थे.

बेटा इरफान भी केन्‍या के लिए क्रिकेट खेला

आसिफ करीम के अलावा उनका बेटा इरफान भी क्रिकेट में केन्‍या का प्रतिनिधित्‍व कर चुका है. आसिफ जहां मूलत: बॉलर थे वहीं इरफान बैटर की हैसियत से खेले हैं. 31 साल के विकेटकीपर बैटर इरफान ने अब तक 9 वनडे में दो शतक की मदद से 396 रन (औसत 44.00) बनाए हैं. इस दौरान 112 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है. टी20I में उन्‍होंने 8 अर्धशतक की मदद से 1227 रन (औसत 35.05) रन बनाए हैं, नाबाद 71 रन उनका टॉप स्‍कोर रहा है.