होलिका दहन : बेकार नहीं, बड़े काम की है होली की राख

आज 24 मार्च को देशभर में होलिका दहन मनाया जा रहा है. होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, होलिका दहन फाल्गुन माह की शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को होता है. होली के पर्व पर होलिका दहन का विशेष महत्व होता है. होली की राख भी कई बहुत ही काम की होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, होली की राख से कई उपाय करने से लाभ होता है. आइये आपको होली की राख से किए जाने वाले उपायों के बारे में बताते हैं.

परिवार का कोई सदस्य लंबे समय से बीमारी से जूझ रहा है तो उसे ठीक करने के लिए होलिका दहन के दिन उपाय कर सकते हैं. इसे करने के लिए एक बताशा और दो लौंग को रखकर होलिका दहन में अर्पित करें. बाद में होलिका दहन की राख को घर लाकर मरीज के शरीर पर लगा दें. ऐसा करने से पुरानी से पुरानी बीमारी दूर होगी.

वास्तु दोष दूर करने के लिए

घर में वास्तु दोष होने से व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वास्तु दोष के कारण धन से जुड़ी समस्या भी होती रहती है. ऐसे में अगर आप होली की राख को अगली सुबह पूरे घर में छिड़क दें तो सभी तरह का वास्तु दोष दूर कर सकते हैं. वास्तु दोष दूर कर आपकी आर्थिक स्थिती मजबूत होगी और कलेश भी घर से दूर हो जाएगा.