लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) में पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आज से परीक्षा शुरू

लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) में पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आज से परीक्षा शुरू होगी। दो दिन तक चलने वाली परीक्षा के पहले दिन 25 विषयों की 500 से अधिक सीटों पर करीब तीन हजार अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। एंट्रेंस एग्जाम LU मेन कैंपस और न्यू कैंपस में होंगे।पीएचडी के करीब 974 सीट के लिए 7200 आवेदन मिले हैं। पीएचडी प्रवेश परीक्षा में अप्लाई करने की लास्ट डेट 10 फरवरी निर्धारित थी।
लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट को परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम चार बजे तक होगी।
अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। सुबह की पाली की परीक्षा के लिए 9 और दोपहर की पाली के एग्जाम के लिए दोपहर 1 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा। किसी भी तरह की पाठ्य सामग्री या इलेक्ट्रॉनिक आइटम लाना प्रतिबंधित होगा।
परीक्षा में इसके साथ पकड़े जाने पर परीक्षा निरस्त की जा सकती है। अभ्यर्थी तय पार्किंग स्थल गेट संख्या 2, 4 और 11 में गाड़ी खड़ी करके ही परीक्षा केंद्र पर आएंगे। किसी भी बाहरी के परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध होगा।
अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए भटकना न पड़े, इसके लिए एडमिट कार्ड पर विशेष QR कोड दिया गया है। इसे स्कैन कर गूगल मैप की सहायता से अभ्यर्थी सीधे केंद्र पर पहुंच पाएंगे।सुबह साढ़े 10 से 12 बजे तक – मैथ्स, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बायो केमिस्ट्री, पत्रकारिता, अंग्रेजी, पब्लिक हेल्थ, पार्शियन, होमसाइंस, फिजिकल एजुकेशन, एंथ्रोपॉलिजी, वेस्टर्न हिस्ट्री और उर्दू विषय की एंट्रेंस परीक्षा होगी।
दोपहर 2:30 से 4 बजे तक – राजनीति विज्ञान, फिजिक्स, जॉग्रफी, जूलॉजी, सटेटिक्स, एप्लायड इकोनॉमिक्स, अरबी, संस्कृत, सोशियोलॉजी, फ्रेंच, अरब कल्चर, लिंग्विस्टिक विभाग की प्रवेश परीक्षा होगी।