ढाई मिनट के एक सीन के लिए उन्होंने मेरे साथ कम से कम 20 से 25 बार रिहर्सल की : अजय कुमार

‘टाइगर 3’ के बाद अब इंडस्ट्री की नजरें और बॉक्स ऑफिस की आस ‘एनिमल’ और ‘डंकी’ से लगी हुई हैं। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ तापसी पन्नू, विक्की कौशल, बोमन ईरानी, विक्रम कोचर और धर्मेंद्र समेत कई एक्टर्स नजर आएंगे।
इसके अलावा इसमें एक्टर अजय कुमार ने भी अहम किरदार निभाया है।
अजय के मुताबिक शाहरुख ने इस फिल्म को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया। एक सीन पर तो वो लगातार छह घंटे तक काम करते रहे। अजय ने यह भी क्लीयर किया कि शाहरुख फिल्म में 3 से 4 अलग लुक में नजर आएंगे।
अजय ने बताया, ‘पहले दिन मैं दिल्ली से सीधा मुंबई सेट पर पहुंचा। मैं सुबह 10 से 11 बजे के बीच वहां पहुंचा था। शाहरुख भी एकाध घंटे बाद सेट पर आ गए। फिर उन्होंने लगातार छह घंटे शूटिंग की। वहीं सितारों के बारे में कहा जाता है कि सेट पर शूट ब्रेक होते ही वो अपनी वैनिटी में चले जाते हैं या आराम करने लगते हैं। शाहरुख वैसे बिल्कुल नहीं हैं। वो शूट ब्रेक के दौरान आराम करने के बजाय रिहर्सल करते थे।
फिल्म में मेरे और शाहरुख के बीच का कम्यूनिकेशन सीन महज ढाई मिनट का है। मगर वह सीन बेहतरीन लगे इसके लिए शाहरुख ने करीबन 6 घंटों तक मेहनत की।
इस एक सीन के लिए वो शाम 7 बजे तक शूट करते रहे। यकीन मानिए अगर एक कट से दूसरे कट के बीच में 10 मिनट के लिए लाइट चेंज हो रही है तब भी वो 10 मिनट के लिए बैठते नहीं थे, रिहर्सल करते रहते थे। उस ढाई मिनट के एक सीन के लिए उन्होंने मेरे साथ कम से कम 20 से 25 बार रिहर्सल की है। और तो और इतनी रिहर्सल के बाद इस सीन को 25 बार अलग-अलग वैरिएशन में शूट भी किया। वो पूरी तरह समर्पित होकर काम करते हैं।’
इसके साथ ही अजय ने फिल्म से जुड़ी एक अहम जानकारी भी दी। उन्होंने बताया- ‘फिल्म में शाहरुख के कई लुक नजर आएंगे। जो मेरे साथ उनका सीन है वो उनका यंग वर्जन है। इसके बाद फिल्म जैसे-जैसे बढ़ती जाएगी उनके लुक में कई बदलाव नजर आएंगे।
इसके लिए सेट पर मेकअप टीम नहीं, पूरी फौज तैयार रहती थी। वो मेकर्स को लगातार सतर्क करते रहते थे कि शाहरुख का गेटअप किस सीन में कैसा रखना है। इसे ध्यान में रखते हुए ही सीन दर सीन शाहरुख का मेकअप किया जाता था।’
खुद अपने बारे में बात करते हुए अजय ने बताया, ‘फिल्म में मेरे किरदार का नाम वांगी पुरप्पु वेंकटा कुप्पु है। इसमें मैं एक एग्जामिनर के रोल में नजर आऊंगा, जो इंग्लैंड जाने वाले एप्लीकेंट्स का टेस्ट लेता है।
पर्सनली मैं हूं तो बिहार से मगर ‘डंकी’ तीसरी ऐसी फिल्म है जिसमें मुझे साउथ इंडियन शख्स का रोल मिला। इससे पहले ‘चिल्लर पार्टी’ और ‘एयरलिफ्ट’ में साउथ इंडियन किरदार निभा चुका हूं।’
बातों ही बातों में अजय ने बताया कि वो इससे पहले राजू हिरानी के साथ फिल्म ‘पीके’ में भी काम कर चुके हैं। अजय ने कहा, ‘फिल्म ‘पीके’ में मैंने एक छोटा सा रोल किया था। मैं दर्शक दीर्घा में खड़ा होकर बाबा बने सौरभ शुक्ला से एक सवाल करता हूं। मेरा वो काम राजू सर के जहन में रह गया। उन्होंने कास्टिंग डायरेक्टर से कहा कि इस बंदे को ढूंढकर लाओ।
चूंकि अब मैं दिल्ली में रहने लगा हूं। वहीं थिएटर में रचा बसा हूं तो कास्टिंग डायरेक्टर को थोड़ी मशक्कत करनी पड़ी। फाइनली मेरी बात हुई और फिर मैं दिल्ली से सीधे मुंबई सेट पर शूट वाले दिन ही पहुंचा।’