अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने संसद से 105 अरब डॉलर का इमरजेंसी फंड रिलीज करने को कहा

इजराइल-हमास की जंग का आज 15वां दिन है। हमास ने कतर की मध्यस्थता के बाद शुक्रवार रात 2 अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया। ये दोनों मां-बेटी जूडिथ और नताली हैं। जंग शुरू होने के बाद यह पहला मौका है जब किसी बंधक को छोड़ा गया है। हालांकि 200 लोग अब भी हमास के कब्जे में हैं।
इस बीच, अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने कांग्रेस (संसद) से 105 अरब डॉलर का इमरजेंसी फंड रिलीज करने को कहा है। इनमें से 10.6 अरब डॉलर की मदद इजराइल को दी जाएगी। इसके अलावा 61.4 अरब डॉलर यूक्रेन को हथियार और दूसरे जरूरी सामान खरीदने के लिए दिए जाएंगे।
उधर, इजराइल पर हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन के हूती विद्रोही भी हमले करने लगे हैं। इजराइली सेना ने अब तक गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू नहीं की है।
गाजा और इजिप्ट की सीमा पर मौजूद राफा बॉर्डर क्रॉसिंग से शुक्रवार को भी राहत सामग्री से लदे ट्रक गाजा नहीं पहुंच सके। UN चीफ एंतोनियो गुटेरेस ने इस पर नाराजगी जताई। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि इन ट्रकों की बॉर्डर पर जांच कौन करेगा। इसके अलावा अमेरिका और इजराइल की यह शर्त है कि मदद भेजने के पहले यह भी तय किया जाना चाहिए कि यह हमास के कब्जे में नहीं जाएगी।
इजराइली सरकार ने उत्तरी शहर किरायत शमोना को खाली करा लिया है। यह लेबनान बॉर्डर से काफी करीब है। लेबनान से इजराइल पर लगातार रॉकेट और मिसाइल हमले हो रहे हैं। लिहाजा, नागरिकों को महफूज रखना जरूरी था।
एक इजराइली अफसर ने कहा- करीब दो किलोमीटर में रहने वाले 20 हजार लोगों को यहां से हटा दिया गया है। हिजबुल्लाह यहां हमले कर रहा है। हमारी फौज को जवाबी कार्रवाई करने के लिए यहां कुछ खास लोकेशन्स की भी जरूरत थी।
बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन ने जंग के बीच इजराइली नागरिकों को नई सुविधा दी है। 90 दिन तक इजराइली नागरिक बिना वीजा के अमेरिका जा सकेंगे। पहले यह स्कीम 30 नवंबर को शुरू की जाने वाली थी। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक- इस कदम से उन इजराइलियों को काफी राहत मिलेगी जो जंग से परेशान होकर अमेरिका जाना चाहते हैं।
पिछले महीने अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी एंड स्टेट डिपार्टमेंट ने 40 देशों के लोगों के लिए इस तरह के वीजा फ्री ट्रैवल को मंजूरी दी थी। इजराइलियों के लिए 30 नवंबर तारीख तय की गई थी। इस तारीख से ये ऑनलाइन अप्लाय कर सकते थे।
अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि लाल सागर में तैनात अमेरिकी वॉरशिप USS कार्नी ने 3 मिसाइलों को रोका है। पेंटागन ने बताया कि यमन से हूती विद्रोहियों ने 3 मिसाइलों और कई ड्रोन लॉन्च किए थे। ये यमन से उत्तर दिशा की तरफ बढ़ रहे थे, जिससे आशंका जताई गई कि हूती विद्रोही इजराइल पर हमला करने की फिराक में थे।
दूसरी तरफ, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने गुरुवार रात को व्हाइट हाउस से देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा- हमास और पुतिन में कॉमन बात ये है कि वो दोनों अपने पड़ोस में मौजूद लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं।
बाइडेन ने कहा कि अगर अमेरिका पीछे हट गया और हमलावर सफल हो गए, तो दूसरे लोग भी आगे चलकर ऐसी कोशिश कर सकते हैं, जिससे दुनिया के कई हिस्सों में संघर्ष का खतरा बढ़ जाएगा। बाइडेन ने कहा- हमास दुनिया में बुराई फैलाना चाहता है। इस वक्त मेरे लिए सबसे जरूरी काम बंधक बनाए गए अमेरिकी नागरिकों को आजाद करवाना है।
उन्होंने कहा- अमेरिकी लीडरशिप ने ही इस दुनिया को बांधे रखा है। अमेरिका के सहयोगी ही अमेरिका को सुरक्षित रखते हैं। अमेरिका वैल्यूज ही हमें एक ऐसा पार्टनर बनाती हैं, जिसके साथ पूरी दुनिया काम करना चाहती है। मैं संसद में इजराइल और यूक्रेन की मदद के लिए अपील करूंगा।
इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सैनिकों से कहा- हम जल्द ही आपको हमास के कब्जे वाले फिलिस्तीन में घुसने का आदेश देंगे। आप अभी गाजा को सिर्फ दूर से देख रहे हैं, पर जल्द ही आप इसे अंदर से देखेंगे।
दूसरी तरफ, PM नेतन्याहू ने गाजा बॉर्डर के पास तैनात गोलानी सैनिकों से मिलकर कहा- इजराइल जंग जीतने के रास्ते पर है। पूरा इजराइल सेना के साथ है और हम अपने दुश्मनों पर लगातार हमले करते रहेंगे जिससे हम जीत हासिल कर सकेंगे।