स्नातक और परास्नातक विषयों की खाली सीटों पर प्रवेश के लिए एक और मौका दिया गया

लखनऊ यूनिवर्सिटी और उससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में शैक्षिक सत्र 2023-24 के स्नातक और परास्नातक विषयों की खाली सीटों पर प्रवेश के लिए एक और मौका दिया गया है. विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर दिया था, लेकिन अब गुरुवार से फिर से आवेदन करने की अनुमति दी गई है. आवेदन करने के साथ ही आपको लखनऊ यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन नंबर (LURN) पर रजिस्ट्रेशन भी करना होगा और इसके लिए 100 रुपये का शुल्क जमा करना होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है.
बता दें कि 22 सितंबर को विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर दिया था. लेकिन डिग्री कॉलेजों की ओर से खाली सीटों के कारण दोबारा से एलयूआरएन पोर्टल को खोलने की मांग की जा रही थी. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है और 12 से 15 अक्टूबर तक पोर्टल को फिर से खोलने की अनुमति दी है. इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुल सचिव विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 12 से 15 अक्टूबर तक एक बार फिर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया.
विवि ने प्रवेश प्रक्रिया के दौरान एलयू आरएन पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया है. पंजीकरण करने वाले अभ्यर्थी विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में कहीं का भी फॉर्म भर सकते थे. प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम चरण के बाद भी, कई जिलों में जैसे कि रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, आदि, कई डिग्री कॉलेजों में सीटें खाली रह गई थी. विश्वविद्यालय प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय डिग्री कॉलेज को मिलाकर स्नातक एवं परास्नातक में कुल 3.50 लाख से अधिक सीटें है. करीब 4 महीने से अधिक समय तक चली प्रवेश प्रक्रिया में सवा दो लाख सीटें ही भर पाई थी.