लखनऊ का प्रसिद्ध मूर्ति बाजार लकड़मंडी माता की मूर्तियों से सज गया

शारदीय नवरात्रि के आगामी दिनों में राजधानी लखनऊ का प्रसिद्ध मूर्ति बाजार लकड़मंडी माता की मूर्तियों से सज गया है. यह बाजार नवरात्रि के दौरान बहुत प्रसिद्ध होता है और यहां विभिन्न आकार और रंगों की माता की मूर्तियां उपलब्ध होती है. यहां से लोग माता की मूर्तियों को खरीदकर अपने घरों में स्थापित करते है और उनकी विधि विधान से पूजा करते है. यह बाजार त्योहार में धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ावा देता है.
लकड़मंडी एक ऐसा इलाका है. जहां हर घर में मूर्तियों की कारीगरी होती है और यहां के लोगों का मूल रूप से मूर्ति बनाने का व्यापार होता है. इस बाजार के एक कारोबारी ने बताया कि यहां पर होलसेल और रिटेल दोनों में मूर्तियां बिकती है और यहां पर मूर्तियों की विविधता देखने को मिलता है. इस जगह उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी मूर्ति की मंडी लगती है. जो लकड़मंडी के नाम से प्रसिद्ध है.
इस बाजार में कोलकाता,आगरा,जयपुर की सभी मिट्टी और पीओपी की मूर्तियां मिल जाएगी. साथ में अगर यहां कोई अपने पसंद का ऑर्डर दे कर मूर्ति बनवाना चाहता है तो वह भी बन जाता है. यहां पर गणेश, लक्ष्मी, दुर्गा माता, कुबेर, राधे कृष्णा और लक्ष्मी जी की मूर्तियां मिल जाएगी.सागर ने बताया कि घर पर मूर्ति स्थापित करने वाले छोटी मूर्ति और श्रृंगार की हुई मूर्ति की मांग कर रहे है. साथ में मूर्ति में शेर का मुंह खुला नहीं होना चाहिए और माता का हाथ खुला होना चाहिए. यहां पर माता की 2 इंच की मूर्ति से शुरुआत होती है और उसकी कीमत 25 रुपये से शुरू होती है.
नवरात्रि के दौरान माता की मूर्ति घर में स्थापित करना चाहते है तो यह बाजार आप के लिए विशेष हो सकता है.यहां विभिन्न आकार, रंग और सामग्री की मूर्तियां मिलेंगी.यह बाजार सहादतगंज, लकड़मंडी में स्थित है.आप चारबाग रेलवे स्टेशन से ऑटो कैब द्वारा आसानी से पहुंच सकते है.