ICC वर्ल्ड कप खेल चुकी हैं बाप-बेटे की ये जोड़ियां

क्रिकेट के इतिहास में 9 ऐसे बाप-बेटों की जोड़ियां हैं जिन्होंने ICC वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। इन जोड़ियों ने ना केवल वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है बल्कि इनके नाम कमाल के रिकॉर्ड भी हैं। क्रिकेट सिर्फ टैलेंट दिखाने वाला प्लेटफॉर्म नहीं बल्कि ये वो स्टेज है जहां परिवार कई बार अपनी जर्नी भी शेयर करते हैं। आइए ऐसी ही कमाल की जोड़ियों के बारे में जानते हैं जहां पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए बेटे ने भी क्रिकेट में खूब नाम कमाया और वर्ल्ड कप का हिस्सा बना

इन खिलाड़ियों को अपने पिता की लेगेसी जारी रखने का मिला मौका

लैंस केरन्स और क्रिस केरन्स – न्यूजीलैंड के ये दोनों खिलाड़ी रिश्ते में बाप-बेटे हैं। जहां पिता लैंस केरन्स ने 1975, 1979, 1983 में वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। वहीं न्यूजीलैंड की ही जर्सी में उनके बेटे क्रिस केरन्स ने 1992, 1996, 1999 और 2003 वर्ल्ड कप में अपनी ऑल राउंडर स्किल्स के दम पर टीम में जगह बनाई थी। क्रिस ब्रोड और स्टुअर्ट ब्रोड -क्रिस ब्रोड का नाम इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल है। 1987 के वर्ल्ड कप में ये टीम के टॉप ऑर्डर में शामिल थे। अपने पिता की इस लीगेसी को बरकरार रखते हुए स्टुअर्ट ब्रोड ने भी क्रिकेट में ही अपना करियर बनाया। 2007 और 2015 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को रिप्रेजेंट किया। जॉफ मार्श और मिचेल मार्श- बाप बेटे की ये जोड़ी ऑस्ट्रेलिया से वर्ल्ड कप में शामिल हो चुकी है। जॉफ मार्श ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट के सबसे सुनहरे दौर के दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल हैं। मिचेल मार्श एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। 2015 और 2023 वर्ल्ड कप में क्रिकेट प्रेमियों ने इन्हें जरूर देखा होगा।

रॉजर बिन्नी और स्टुअर्ट बिन्नी-वर्तमान में BCCI प्रेसिडेंट रॉजर बिन्नी भारत की पहली ODI वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने वाली टीम में बतौर ऑलराउंडर शामिल थे। इसके अलावा 1987 में भी आयोजित हुए वर्ल्ड कप टीम में उनका नाम था। उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी को पिता की तरह ही एक ऑलराउंडर की तरह 2015 वर्ल्ड कप में टीम में शामिल किया गया था। रॉड लथाम और टॉम लथाम- रॉड लथाम 1992 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम का अहम हिस्सा रहे हाैं। वहीं उनके बेटे अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए अब तक तीन बार वर्ल्ड कप का हिस्सा रह चुके हैं। 2015, 2019 और 2023 में आयोजित हुए वर्ल्ड कप में टॉम एक विकेट कीपर बैट्समैन की तरह मैदान में उतरे हैं।

जॉफ मार्श और शॉन मार्श- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और जॉफ मार्श का नाता काफी पुराना है। इस क्रिकेटर को ना केवल अपने बेटे मिचेल को खेलते हुए बल्कि अपने बेटे शॉन को खेलते हुए देखने का भी अवसर मिला। शॉन मार्श 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे।

केविन करन और टॉम करन – इस बाप बेटे की जोड़ी ने अलग-अलग देशों से वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया। केविन ने जहां न्यूजीलैंड की तरफ से 1983 और 1987 के वर्ल्ड कप में पार्ट लिया था। वहीं टॉम करन ने 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड की ओर से खेला।

केविन करन और सैम करन-केविन करन के दूसरे बेटे सैम करन ने भी इंग्लैंड की ओर से ही वर्ल्ड कप में हिसा लिया है और इस बार 2023 वर्ल्ड कप में खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

टिम डे लीड और बास डे लीड – नीदरलैंड के क्रिकेट के इतिहास में टिम डे लीड का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। 1996, 2003 और 2007 वर्ल्ड कप में उन्होंने नीदरलैंड को रिप्रेजेंट किया था। आज उनका बेटा बास डे लीड भी नीदरलैंड के क्रिकेट में अपना कॉन्ट्रिब्युशन दे रहा है।