एशिया कप का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को कोलंबो में

भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को कोलंबो में एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह दोनों टीमों के बीच 8वां फाइनल होगा। एशिया कप के अलावा भी दोनों टीमें 12 अलग-अलग टूर्नामेंट के फाइनल में भी भिड़ चुकी हैं। इसमें वनडे वर्ल्ड कप फाइनल, टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल भी शामिल हैं।
ICC, ACC और ट्राई सीरीज के सभी टूर्नामेंट मिलाकर भारत और श्रीलंका 20वीं बार खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होने जा रहे हैं। दोनों के बीच अब तक हुए
किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और श्रीलंका आखिरी बार 2014 में आमने-सामने हुए थे। तब बांग्लादेश में हुए टी-20 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में दोनों की भिड़ंत हुई थी। 6 अप्रैल 2014 को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में हुए उस मैच में पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 4 विकेट पर 130 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका ने 17.5 ओवर में ही 4 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। 52 रन की नॉट आउट पारी खेलने वाले श्रीलंका के कुमार संगकारा प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे।
साल 2011 में ICC का वनडे वर्ल्ड कप भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की संयुक्त मेजबानी में खेला गया। भारत ने ग्रुप-ए और श्रीलंका ने ग्रुप-बी में दूसरे नंबर पर रहकर नॉकआउट स्टेज में जगह बनाई। टीम इंडिया क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल तक पहुंची। वहीं श्रीलंका ने इंग्लैंड को क्वार्टर और न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल हराया।
2 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच फाइनल खेला गया। श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 274 रन बनाए। जवाब में भारत ने 48.4 ओवर में 4 विकेट खोकर ही टारगेट हासिल कर लिया। 91 रन की नॉटआउट पारी खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने ही फाइनल में विनिंग छक्का भी लगाया था।
साल 2002 में भारत और श्रीलंका चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में एक साथ पहुंचे। 29 सितंबर को मुकाबला कोलंबो के मैदान पर खेला गया। पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 244 रन बनाए। जवाब में भारत ने 2 ओवर में बगैर नुकसान के 14 रन बनाए, लेकिन बारिश के कारण मैच बेनतीजा रहा।
फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया था। 30 सितंबर को फाइनल मुकाबला फिर हुआ, लेकिन तब रिजर्व डे पर खेल नए सिरे से शुरू किया जाता था। श्रीलंका ने इस बार फिर पहले बैटिंग की और 50 ओवर में 222 रन बनाए। भारत ने 8.4 ओवर खेलकर 38 रन बनाए और इस दिन भी बारिश आ गई। मैच बेनतीजा रहा और दोनों ही टीमों को ट्रॉफी शेयर करनी पड़ी।
एशिया कप में दोनों टीमें 13 साल बाद खिताबी मुकाबले में भिड़ेंगी। 2010 में दाम्बुला के मैदान पर दोनों के बीच आखिरी मुकाबला हुआ था, भारत ने इसे 81 रन से जीता था। दोनों के बीच अब तक 7 बार एशिया कप का फाइनल हुआ है, 4 बार भारत और 3 बार श्रीलंका को जीत मिली है। सभी फाइनल के नतीजों पर नजर डालते हैं।
ACC और ICC टूर्नामेंट के अलावा भारत और श्रीलंका की टीमें 9 बार अलग-अलग टूर्नामेंट के फाइनल में भी भिड़ी हैं। 6 बार श्रीलंका और महज 3 बार भारत को जीत मिली। ये टूर्नामेंट 3 और 4 टीमों के रहे। सभी 9 फाइनल के नतीजे जानते हैं…
1994 में सिंगर वर्ल्ड सीरीज का फाइनल कोलंबो में हुआ। भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।
1998 में सिंगर-अकाई निदाहास ट्रॉफी का फाइनल कोलंबो में हुआ। भारत ने 6 रन से मुकाबला जीता।
2000 में कोका-कोला चैम्पियंस ट्रॉफा का फाइनल UAE के शारजाह में हुआ। श्रीलंका ने 245 रन से मैच जीता।
2001 में कोका-कोला कप का फाइनल कोलंबो में हुआ। श्रीलंका ने 121 रन से जीत दर्ज की।
2005 में इंडियन ऑयल कप का फाइनल कोलंबो में हुआ। श्रीलंका ने करीबी मुकाबला 18 रन से जीता।
2009 में कोम्पैक कप का फाइनल कोलंबो में हुआ। भारत ने 46 रन से मैच जीता।
जनवरी 2010 में ट्राई-नेशन टूर्नामेंट सीरीज का फाइनल मीरपुर में हुआ। श्रीलंका को 4 विकेट से जीत मिली।
अगस्त 2010 में ट्राई सीरीज का फाइनल दाम्बुला में हुआ। श्रीलंका 74 रन से मैच जीता।
2013 में ट्राई सीरीज का फाइनल वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन में हुआ। भारत ने एक विकेट से करीबी मुकाबला जीता।
ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच हुए हैं सबसे ज्यादा फाइनल आपस में सबसे ज्यादा फाइनल खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के नाम है। दोनों टीमों ने अब तक अलग-अलग टूर्नामेंट के 21 फाइनल खेले हैं। इनके बाद भारत और श्रीलंका के बीच 19 फाइनल हुए हैं। 2002 में दोनों टीमों के बीच 2 बार फाइनल हुआ था, इस हिसाब से दोनों टीमों ने 20 फाइनल खेले हैं। श्रीलंका ने पाकिस्तान टीम के खिलाफ भी 18 फाइनल खेले हैं
ऑस्ट्रेलिया के ही नाम सबसे ज्यादा फाइनल खेलने और जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। टीम ने तीनों फॉर्मेट के 95 फाइनल खेले हैं। इनमें टीम को 60 बार जीत भी मिली। 32 फाइनल टीम ने गंवाए, जबकि 2 मैच टाई रहे और एक बेनतीजा भी रहा।
ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत ने सबसे ज्यादा 70 फाइनल खेले हैं। लेकिन सबसे ज्यादा फाइनल जीतने के मामले में टीम इंडिया तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका ने भारत से ज्यादा 34 फाइनल जीते हैं, टीम ने कुल 62 फाइनल खेले हैं।